मुंबई होर्डिंग हादसा: एशिया का सबसे बड़ा होर्डिंग गिरने से 16 लोगो की मौत एवं 75 घायल ; 63 घंटे बाद अभियान ख़त्म हुआ

एशिया का सबसे बड़ा होर्डिंग गिरने से 16 लोगो की मौत एवं 75 घायल ; 63 घंटे बाद अभियान ख़त्म हुआ
मुंबई होर्डिंग हादसा
Ad

Highlights

होर्डिंग की चपेट में 100 से ज्यादा लोग आये थे। घाटकोपर इलाके में हुए दुखद हादसे के दो दिन बाद बुधवार को मुंबई में होर्डिंग ढहने वाली जगह पर मलबे से दो और शव बरामद किए गए। इससे घटना में मरने वालों की कुल संख्या 16 हो गई।

बिलबोर्ड लगाने वाली एजेंसी के मालिक भावेश भिंडे के खिलाफ 23 आपराधिक मामले दर्ज हैं।

मुम्बई | एशिया का सबसे ऊंचा होर्डिंग सोमवार शाम मुंबई में हुई तेज हवाओं और बारिश में ढह गया। विशालकाय होर्डिंग सीधे पास के पेट्रोल पंप पर जा गिरा। होर्डिंग की चपेट में 100 से ज्यादा लोग आये थे। घाटकोपर इलाके में हुए दुखद हादसे के दो दिन बाद बुधवार को मुंबई में होर्डिंग ढहने वाली जगह पर मलबे से दो और शव बरामद किए गए। इससे घटना में मरने वालों की कुल संख्या 16 हो गई। अधिकारियों के अनुसार, बचाव दल ने पहले होर्डिंग दुर्घटनास्थल से 14 शव बरामद किए थे, जबकि घटना में 75 लोग घायल हुए थे।

बुधवार देर रात मलबे के नीचे से दो और शव निकाले गए. उनकी पहचान 60 वर्षीय मनोज चंसोरिया और उनकी पत्नी अनीता चंसोरिया (anita chansoriya) के तौर पर की गई है। इसके साथ ही घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई। बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने घटना स्थल का दौरा करने के बाद बचाव कार्य की समाप्ति की घोषणा की।

तेज आंधी और बेमौसम बारिश ने मचाई भारी तबाही

घाटकोपर हादसे में दबे वाहन

मालूम हो तेज हवाओं और बेमौसम बारिश के कारण सोमवार शाम घाटकोपर के छेदा नगर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिर गया था. होर्डिंग के नीचे फंसे लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ की टीम दो दिन से अभियान चला रही है. उसके साथ दमकल और पुलिस के कर्मी भी लगे हैं. अधिकारी ने बताया कि राहत-बचाव दल ने अब तक होर्डिंग के नीचे दबे हुए 89 लोगों को बाहर निकाला है. इनमें से 14 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया. बुधवार को दो लोगों का शव बरामद किया गया. जबकि 75 अन्य घायल हैं.

कब हुआ यह हादसा

गौरतलब है कि सोमवार शाम को आई आंधी-बारिश के कारण घाटकोपर के छेदा नगर में एक पेट्रोल पंप पर 120 x 120 फीट का होर्डिंग गिर गया था। बुधवार को कार से दो लोगों के शव बरामद किए हैं, जिसके बाद मृतकों का कुल आंकड़ा 16 हो गया है। वहीं, 75 अन्य घायल हो गए हैं। 

होर्डिंग को हटाने के लिए लगाए गए भारी मशीन

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि भारी मशीनों की सहायता से होर्डिंग के स्टील ढांचे और गर्डर को वहां से हटाने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, इस हादसे में अधिक लोगों के हताहत होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि लोगों के जीवित मिलने की संभावना कम है. एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह दुर्घटनास्थल पर अभियान के दौरान एक जगह आग लग गई. उन्होंने बताया कि वहां तैनात दमकल कर्मियों ने तुरंत ही इस आग पर काबू पा लिया.

बिलबोर्ड के मालिक पर 23 केस पहले से दर्ज

पुलिस ने मंगलवार को बताया था कि बिलबोर्ड लगाने वाली एजेंसी के मालिक भावेश भिंडे के खिलाफ 23 आपराधिक मामले दर्ज हैं। हाल ही उसे दुष्कर्म के आरोप में भी गिरफ्तार किया गया था। जनवरी में उसे मुलुंड पुलिस स्टेशन में दर्ज दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया गया था लेकिन उसे जमानत मिल गई थी। पंतनगर पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ धारा 304 (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज है। भिंडे ने 2009 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भी लड़ा था।

बीएमसी ने कहा- अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई होगी

मामले में बीएमसी ने मंगलवार को कहा था कि अनुमति के बिना लगाए गए सभी होर्डिंग्स (hordings) के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया था कि बीएमसी (BMC) और जीआरपी के बीच विवाद था। इसलिए पेट्रोल पंप वाले बिलबोर्ड के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। नगर निगम आयुक्त भूषण गगरानी ने मंगलवार को घटनास्थल का दौरा कर कहा कि घाटकोपर में जीआरपी (GRP) की जमीन पर शेष तीन होर्डिंग्स को हटाने के साथ अभियान शुरू होगा। घटना के संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है। हमने सभी नगर निगम अधिकारियों और सहायक आयुक्तों को निर्देश दिया है कि वे अपने संबंधित वार्डों में हमारी अनुमति के बिना लगाए गए होर्डिंग्स को तुरंत हटाएं। अगले कुछ दिनों में यह कार्रवाई पूरी हो जाएगी।

कहां है आरोपी भावेश भिंडे?

कई घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य सरकार ने घायलों और मृतकों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। वहीँ, दुर्घटना का कारण जानने के लिए नगर पालिका (BMC) ने वीजीटीआई इंस्टिट्यूट (VGTI INSTITUTE) से मदद मांगी है। इस घटना के लिए रेलवे प्रशासन को जिम्मेदार माना जा रहा है, क्योकि होर्डिंग रेलवे पुलिस की जमीन पर लगी थी।

मुंबई के पंतनगर पुलिस स्टेशन में मैसर्स ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Ego Media Private Limited) के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दज किया है। यह होर्डिंग इसी कंपनी की थी. भावेश भिंडे फरार है। मुंबई पुलिस की सात टीमें भावेश भिंडे (bhavesh bhinde) की तलाश कर रही हैं। बताया जा रहा है कि भावेश भिंडे के राजनीतिक संबंध भी हैं।

Must Read: पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, बताया लोकतंत्र का मंदिर

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :