समीक्षा बैठक: विद्युत निगमों के अधिकारियों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक

विद्युत निगमों के अधिकारियों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक
संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक
Ad

Highlights

बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभागार में विद्युत निगमों के संभाग स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

राजस्थान सरकार ने बिजली उत्पादन में रही कमियों को दूर करते हुए उत्पादन बढ़ाने की दिशा में कई एमओयू  किए हैं |

जयपुर। बिजली आज के समय में आमजन की महत्ती जरूरत है। इसलिए आमजन की बिजली संबंधी समस्याओं का गंभीरता से निस्तारण करें। आमजन के फोन काॅल (phone call) नियमित रूप से अटेंड (attend) करें एवं संवेदनशीलता के साथ उनकी समस्याओं का समाधान करें। 

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभागार (Collectorate Auditorium) में विद्युत निगमों के संभाग स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए।

नागर ने कहा कि भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को समझते हुए अभी से प्लानिंग (planning) करें और उसके अनुरूप 220 केवी जीएसएस (220 KV GSS), 132 केवी जीएसएस (132 KV GSS) एवं 33/11 केवी (33/11 KV) सब स्टेशनों के प्रस्ताव बनाकर उनका फॉलो अप (follow up) करते हुए  उनकी स्वीकृति करावें। स्वीकृति के बाद उनका समयबद्ध तरीके से कार्य पूर्ण करवाकर आम जन को  लाभ प्रदान करें। 

उन्होने कहा कि राजस्थान सरकार ने बिजली उत्पादन में रही कमियों को दूर करते हुए उत्पादन बढ़ाने की दिशा में कई एमओयू (MOU)  किए हैं एवं अन्य प्रदेशों से भी मांग के अनुरूप बिजली की खरीद की जा रही है। साथ ही कोयले का जो संकट था उसका भी लगभग समाधान कर दिया है।

उन्होंने प्रसारण निगम के अधिकारियों को जिले में स्वीकृत 220 केवी जीएसएस (220 KV GSS) एवं 132 केवी जीएसएस (132 KV GSS) के कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये ताकि आमजन एवं किसानों को इसका लाभ मिले। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आरडीएसएस (RDSS) योजना में स्वीकृत 33/11 केवी सब स्टेशनों का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के लिए संविदाकारों से समन्वय कर निर्धारित समय सीमा में कार्य होना सुनिश्चित करावें। साथ ही विद्युतीकरण से वंचित परिवारों को आरडीएसएस (RDSS) योजना में प्राथमिकतावार कनेक्शन दें।

उन्होंने कहा कि पीएम (PM) सूर्यघर बिजली योजना के बारे में आमजन को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि वे बिजली आपूर्ति में आत्मनिर्भर बन सकें। बैठक में चौहटन विधायक आदूराम मेघवाल ने 220 केवी सांवा जीएसएस (220 KV Sanwa GSS) का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने की बात कही।

सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने पादरू में 132 केवी जीएसएस (132 KV GSS) पर क्षमता का ट्रांसफाॅर्मर लगाने, जले हुए ट्रांसफाॅर्मरों को  बदलवाने एवं बालोतरा में स्टोर संचालित करने की मांग रखी।

स्वरूपसिंह खारा ने 220 केवी जीएसएस (220 KV GSS) शिव का शीघ्र निर्माण करने एवं दीपक कड़वासरा ने बाड़मेर के शिवनगर में 33/11 केवी सब स्टेशन का कार्य शीघ्र पूरा कराने की बात कही।

साथ ही जिले में प्रसारण निगम एवं वितरण निगम में रिक्त पदों को भरने की मांग उर्जा मंत्री से रखी। इस पर नागर ने जनप्रतिनिधियों की मांगों पर शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। बैठक में अधीक्षण अभियंता बाड़मेर अशोक कुमार मीना ने संभाग स्तर का प्रजेंटेशन (presentation) प्रस्तुत कर प्रगति के बारे में अवगत कराया।

बैठक में अधीक्षण अभियंता अजय माथुर, प्रसारण निगम के अधीक्षण अभियंता मोहम्मद आदिल, उत्पादन निगम के मुख्य अभियन्ता, वितरण निगम के अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

Must Read: भारतीय युवा कांग्रेस ने लॉच किया यंग इंडिया के बोल-सीजन 3

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :