सर्किट हाउस: पहली बार सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक- विधानसभा अध्यक्ष

पहली बार सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक- विधानसभा अध्यक्ष
सुंदर सिंह भंडारी चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम
Ad

Highlights

चर्चा के दौरान देवनानी ने कहा कि विधानसभा का अगला सत्र पूरी तरह से पेपरलेस होगा

विधायकों के प्रश्न प्रस्तुत करने से लेकर उत्तर प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया पेपरलेस कर दी जाएगी।

जयपुर। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी उदयपुर के एक दिवसीय दौरे पर रहे। सुंदर सिंह भंडारी चेरीटेबल ट्रस्ट (Charitable Trust) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित होने आए देवनानी उदयपुर पहुंचे। सर्किट हाउस (Circuit House) में जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्धजनों ने उनका स्वागत किया।

कार्यक्रम के पश्चात सर्किट हाउस (Circuit House) में चर्चा के दौरान देवनानी ने कहा कि सुंदर सिंह भंडारी और श्यामा प्रसाद मुखर्जी का राष्ट्र निर्माण में अतुलनीय योगदान है।

राजनीतिक जीवन में कर्मठता, सदाचार, नैतिकता और लोकहित को सर्वोपरि मानने वाले दोनों नेताओं का सादगीपूर्ण जीवन सबके लिए अनुकरणीय है। देवनानी के जयपुर रवानगी के समय सर्किट हाउस (Circuit House) में उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, दर्शन शर्मा, मनोज जोशी, दीपक शर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य उपस्थित रहे।

अगले सत्र से विधानसभा हो जाएगी पेपरलेस

चर्चा के दौरान देवनानी ने कहा कि विधानसभा का अगला सत्र पूरी तरह से पेपरलेस (paperless) होगा। इसके लिए वन नेशन - वन एप्लीकेशन के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच एमओयू (MOU) हुआ है। योजना पर 12 से 14 करोड़ रुपए का व्यय होगा।

  प्रत्येक विधायक की टेबल पर लैपटॉप का सेटअप (Set-up) लगवाया जाएगा जिस पर विधायक अपने प्रश्नों के उत्तर ऑनलाइन (Online) प्राप्त कर सकेंगे। विधायकों के प्रश्न प्रस्तुत करने से लेकर उत्तर प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया पेपरलेस (paperless) कर दी जाएगी।

कार्यपालिका की जवाबदेही तय की जा रही 

देवनानी ने कहा कि विधायकों के प्रश्नों का समय पर उत्तर मिले, इसके लिए कार्यपालिका की विधायिका के प्रति जिम्मेदारी तय करने के प्रयास किया जा रहे हैं। कोशिश यह है कि विधानसभा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अगले सत्र (next session) से पूर्व उत्तर मिल जाये।

देवनानी ने बताया कि सदन की कार्रवाई सुचारू चलाने हेतु राजस्थान विधानसभा के इतिहास में पहली बार एक जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई जा रही है।

विधानसभा के म्यूजियम (museum) में मेवाड़ एवं मारवाड़ के शूरवीरों का जिक्र नहीं होने की जानकारी देते हुए देवनानी ने कहा कि पांच इतिहासकारों की एक कमेटी गठित की गई है इसकी अनुशंसा के आधार पर म्यूजियम (museum) में रिक्त स्थानों पर इन शूरवीरों की गाथाओं का अंकन किया जाएगा।

कैलाश मेघवाल की हाल चाल पूछने पहुंचे देवनानी

विधानसभाध्यक्ष देवनानी पूर्व गृहमंत्री कैलाश मेघवाल के हाल चाल पूछने निजी अस्पताल पहुंचे। मेघवाल का स्वास्थ्य इन दिनों खराब है। उनका निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। देवनानी ने चिकित्सकों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

Must Read: कर्नाटक में करारी हार के बाद राजस्थान नहीं खोना चाहती भाजपा, खुद नरेन्द्र मोदी ने संभाल लिया है मोर्चा, अजमेर में होने जा रही है बड़ी जनसभा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :