सर्वजन हिताय भाव से किए जायेगे कार्य: जोजरी नदी के पुनरुद्धार योजना में 172.58 करोड़ से होने वाले विभिन्न कार्यों का शिलान्यास हुआ

जोजरी नदी के पुनरुद्धार योजना में 172.58 करोड़ से होने वाले विभिन्न कार्यों का शिलान्यास हुआ
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री  गजेन्द्र सिंह शेखावत
Ad

Highlights

गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा हर गरीब को घर मिले यह मोदी जी का सपना है, इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। साथ ही गरीब के सशक्तिकरण का काम देश में केंद्र सरकार ने किया है

जयपुर । केंद्रीय जल शक्ति मंत्री  गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोजरी नदी में एक बूंद भी प्रदूषित पानी न आए यह सुनिश्चित किया जायेगा। इस दूषित पानी को वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट तकनीक से स्वच्छ एवं निर्मल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इजराइल के साथ मिल कर वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट तकनीक का उपयोग कर इस जोजरी नदी के स्वच्छ पानी को सभी के घरों एवं खेतों तक पहुंचाया जायेगा।

गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा हर गरीब को घर मिले यह मोदी जी का सपना है, इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। साथ ही गरीब के सशक्तिकरण का काम देश में केंद्र सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि जितना काम पिछले 75 साल में हुआ था उससे चार गुना अधिक काम केंद्र सरकार ने पिछले कुछ सालों में किया है। आज देश में 75 प्रतिशत घरों तक केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत पानी पहुंच रहा है।

 गजेन्द्र सिंह शेखावत शुक्रवार को जोधपुर जिले के लूणी क्षेत्र के ग्राम सालावास में जोजरी नदी के पुनरूद्धार योजना के तहत 172.58 करोड़ रुपए की लागत होने वाले विभिन्न कायों का शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब को गणेश मानकर, वंचितों को अवसर दिए है। देश में पानी की कमी के समाधान के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है। उन्होंने कहा कि नमो गंगे के तहत गंगा को स्वच्छ करने के लिए केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व काम किया है। दुनिया में अगर कोई सरकार पानी पर सबसे अधिक खर्च कर रही है तो वह केंद्र सरकार है।

सर्वजन हिताय भाव से किए जायेगे कार्य

संसदीय कार्य, विधि एवं विधिक न्याय मंत्री  जोगा राम पटेल ने कहा कि अब सभी जाति, धर्म के साथ सर्वजन हिताय भाव से कार्य किए जायेगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एस आई टी का गठन कर पेपर माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए बड़े-बड़े गिरोह का खुलासा किया है।

जल्द ही बड़ी मछलियां भी इसकी गिरफ्त में आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पैट्रोल-डीजल के भावों में कमी की है। साथ ही सभी को 450 रूपये में रसोई गैस सिलेंडर सहित अनेक योजनाओं का लाभ मिलने लगा है।

 पटेल ने कहा कि जोधपुर की। जोजरी नदी का पानी प्रदूषित होने से यह नदी दम तोड़ चुकी थी। शहर के सीवरेज और उद्योग का केमिकलयुक्त पानी भी जोजरी नदी में छोड़ा जाता था। लेकिन अब सरकार इसका पुनरुद्धार कर इस समस्या से निजात दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि योजना के पूर्ण होने से जोधपुर शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

साथ ही पर्यावरण की दृष्टि से भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि आज जो जोजरी नदी में यह काला पानी दिख रहा है, आने वाले समय में वह नहीं दिखेगा। इसमें जल्द ही स्वच्छ एवं निर्मल पानी मिलेगा यह हमारा संकल्प है।

शहर विधायक  अतुल भंसाली ने कहा कि जोजरी नदी का यह जो कार्य हो रहा है वह डबल इंजन की सरकार की बदौलत ही पूरा हो सका है। साथ ही उन्होंने कहा कि जोजरी नदी पर रिवर फ्रंट बनाने का जो हमारा सपना है वह भी जल्दी ही पूरा होगा।

प्रारंभ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री व राज्य के संसदीय कार्य मंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शिलान्यास किया।

Must Read: खाटूश्यामजी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी पिकअप पलटी, कई घायल, गंभीर जयपुर रेफर

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :