जवाहर सिंह बेढ़म: सुशासन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

सुशासन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता
review meeting
Ad

Highlights

गृह राज्य मंत्री ने जिला कलेक्टर डॉ. सौम्या झा से विकसित भारत संकल्प यात्रा में जिले की प्रगति की जानकारी ली तथा कहा कि शिविरों में योजनाओं के लाभ से वंचित रहे लोगों को भी जोड़ा जाएं

जयपुर । गृह, गोपालन, पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य राज्य मंत्री  जवाहर सिंह बेढ़म ने टोंक स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि सुशासन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

review meeting

आमजन की जन कल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्वितति में लापरवाही एवं शिथिलता को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
 
गृह राज्य मंत्री ने जिला कलेक्टर डॉ. सौम्या झा से विकसित भारत संकल्प यात्रा में जिले की प्रगति की जानकारी ली तथा कहा कि शिविरों में योजनाओं के लाभ से वंचित रहे लोगों को भी जोड़ा जाएं।

Superintendent of Police Rajarshi Raj Verma Jawahar Singh Bedham

कोई भी पात्र व्यक्ति छूटे नहीं।  बेढ़म ने जिले में सोशल मीडिया अवेयरनेस एवं साइबर क्राइम को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज वर्मा को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पुलिस उच्च माध्यमिक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं में सोशल मीडिया अवेयरनेस को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाएं।
अभिभावकों को भी गाइड करें। साइबर क्राइम घटित होने के बाद पीड़ित राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल एवं 1930 पर कॉल शिकायत कैसे करें, इसे लेकर प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने धारा 173 (8) में जिले में दर्ज मुकदमों की समीक्षा करने के लिए निर्देशित किया।

 
जल जीवन मिशन में जिले में रोड़ कटिंग के बाद सड़कों को दुरस्त नहीं किए जाने की मिल रही शिकायतों को  बेढ़म ने गंभीरता से लेते हुए जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को फील्ड में जाकर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
साथ ही, जल जीवन मिशन में जल कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतवार कितना पैसा जमा हुआ इसकी रिपोर्ट जिला कलेक्टर को देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिला कलेक्टर को चारों विधानसभाओं में प्रशासनिक, टेक्निकल एवं दो स्थानीय जनप्रतिनिधियों की कमेटी गठित कर जेजेएम के तहत हुए कार्यो की समय—समय पर जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही, जांच में दोषी पाए जाने वाले के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएं।
 
पशुपालन विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. छोटे लाल बैरवा को सर्विस डिलिवरी बेहतर करने के निर्देश दिए।डॉ. छोटे लाल बैरवा ने   कहा कि अगर जानकारी के अभाव में किसी पात्र व्यक्ति का आवेदन निरस्त हो जाता है तो उसको ठीक प्रकार से जानकारी देकर योजना से लाभान्वित करें। स्थानीय स्तर पर नवाचार कर पशुपालकों को लाभान्वित करें।
 
राज्य मंत्री ने विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता को केंद्र सरकार से विद्युत लाइनों के मेंटेंनेस के लिए प्राप्त धन राशि का समुचित उपयोग कर आगामी एक माह में अभियान चलाकर पूरा करने पर जोर दिया।
साथ ही, सड़कों के बीच दुर्घटना संभावित बिजली के खंभों को बदलने के निर्देश दिए। जो भी विद्युत विभाग की ओर से विद्युत सुधार के कार्य किए जाएं उसकी सूची जनप्रतिनिधियों को अवश्य दें।
शिक्षा विभाग के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पन्नालाल बैरवा को विद्यालयों की साफ-सफाई को लेकर अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया।
 
समीक्षा बैठक में सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
 
जिला कारागृह का किया निरीक्षण
 
गृह राज्य मंत्री  जवाहर सिंह बेढ़म ने शुक्रवार को जिला कारागृह टोंक का औचक निरीक्षण किया। गृह राज्य मंत्री की अगवानी जेल गार्ड ने सशस्त्र सलामी देकर की।  बेढ़म ने जेल के बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली।
साथ ही, भोजन की गुणवत्ता, चिकित्सकीय सुविधा, विधिक सहायता, मनोरंजनात्मक गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संदर्भ में बंदियों से जानकारी ली। बंदियों ने जेल व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया।
 
गृह राज्य मंत्री ने जेल की समस्त व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए जेल के बंदियों को प्रेरित किया कि वह अपराध के रास्ते को छोड़कर, भलाई के मार्ग का अनुसरण करें। सकारात्मकता को अपने जीवन में स्थान दें।
  बेढ़म ने जेल में चल रही श्रीमद् भागवत ऑनलाइन कक्षा का भी अवलोकन किया। कारागृह में हो रही जैविक कृषि जैसे प्रयोग की प्रशंसा की। इस दौरान जेल अधीक्षक  वैभव भारद्वाज सहित पूर्व नगर परिषद सभापित लक्ष्मी जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
 
गृह राज्य मंत्री ने  देवनारायण भगवान के दर्शन कर प्रदेश में खुशहाली की कामना की
 
भगवान  देवनारायण की जयंती के अवसर पर टोंक शहर के पुरानी टोंक स्थित मंदिर पहुंचकर गृह राज्य मंत्री  जवाहर सिंह बेढ़म ने दर्शन एवं पूजा अर्चना कर प्रदेश में खुशहाली की कामना की। इस दौरान  बेढ़म ने धर्म पताका लहराकर विशाल कलश एवं शोभायात्रा को रवाना किया। इस दौरान उनका साफा पहनाकर स्वागत किया गया।

Must Read: सीएम गहलोत ने तीन राज्यों को लिखा पत्र, राजस्थानियों के लिए की ये बड़ी मांग

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :