एग्जीबिशन कम कॉम्पिटिशन का निरीक्षण : शासन सचिव ने की नागौर के महेश के 'एंटी आर्मी टैंक' के सजीव मॉडल और हुनमानगढ़ की रंजना के पिज्जा हट के मॉडल को मिली प्रशंसा

शासन सचिव ने की नागौर के महेश के 'एंटी आर्मी टैंक' के सजीव मॉडल और हुनमानगढ़ की रंजना के पिज्जा हट के मॉडल को मिली प्रशंसा
Competition
Ad

Highlights

नवीन जैन ने छात्र-छात्राओं से मॉडल बनाने के आईडिया, थीम और व्यवहारिक जीवन में उसके उपयोग से सम्बंधी सवाल पूछे और उनको अपनी ओर से उपयोगी टिप्स देते हुए उनकी हौसला अफजाई की। वोकेशनल एजुकेशन के तहत इस बार पहली बार छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार मॉडल्स का राज्य स्तर पर प्रदर्शन किया जा रहा है।

जयपुर । स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव  नवीन जैन ने शुक्रवार को यहां जगतपुरा में सीपैट परिसर में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से समग्र शिक्षा में व्यावसायिक शिक्षा गतिविधियों के तहत आयोजित राज्य स्तरीय स्किल एग्जीबिशन कम कॉम्पिटिशन का अवलोकन किया।
नवीन जैन ने इस दौरान प्रदेशभर के स्कूलों से आए 205 छात्र-छात्राओं द्वारा बैंकिंग फाइनेंसियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वैलनेस, आईटी एंड आईटीईएस, कंस्ट्रक्शन, सिक्योरिटी, टेलीकॉम, हेल्थकेयर और फूड प्रोसेसिंग जैसे ट्रेड्स में बनाए गए मॉडल्स को देखा।
नवीन जैन ने छात्र-छात्राओं से मॉडल बनाने के आईडिया, थीम और व्यवहारिक जीवन में उसके उपयोग से सम्बंधी सवाल पूछे और उनको अपनी ओर से उपयोगी टिप्स देते हुए उनकी हौसला अफजाई की। वोकेशनल एजुकेशन के तहत इस बार पहली बार छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार मॉडल्स का राज्य स्तर पर प्रदर्शन किया जा रहा है।
शासन सचिव ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को आगामी वर्ष से ऐसी प्रदर्शनी को स्टेट लेवल पर दो बार आयोजित करने के निर्देश दिए। 
 
 शासन सचिव नवीन  जैन ने नागौर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मिठड़ी की 12वीं कक्षा के छात्र महेश कुमावत द्वारा तैयार किए गए ‘एंटी आर्मी टैंक‘ के मॉडल की विशेष तौर पर सराहना करते हुए उसकी पीठथपथपाई।
महेश ने अपने मॉडल में हाइड्रॉलिक प्रेशर, सेंसर, कैमरा और इलैक्ट्रॉनिक सर्किट और डिवाइस आदि तकनीक के संयोजन से सजीव मॉडल तैयार किया है। महेश ने मौके पर अपने मॉडल का प्रदर्शन करते हुए इलैक्ट्रॅानिक डिवाइस से उसका बाकायदा संचालन करके भी दिखाया।
नवीन जैन ने हनुमानगढ़ जिले में संगरिया क्षेत्र में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, खाराखेड़ा की 10वीं कक्षा की छात्रा रंजना की ओर से बनाए गए पिज्जा हट के मॉडल में कंसेप्ट और डिस्प्ले की भी सराहना करते हुए उसे प्रोत्साहित किया। उन्होंने सभी जिलों से आए प्रतिभागियों के बीच पहुंचकर उनके मॉडल्स को देखा और उनके प्रयासों की तारीफ करते हुए अपनी ओर से भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन के लिए सुझाव भी दिए।
 
 नवीन जैन ने इस मौके पर कहा कि जीवन में जो ज्ञान किताबों से नहीं सीखा जा सकता उसे ऐसी एग्जीबिशन में मॉडल्स के जरिए आसानी से सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा के अध्ययन से कॅरियर में बहुत फायदा होगा। उन्होंने अधिकारियों, शिक्षकों और वोकेशनल एजुकेशन ट्रेनर्स से कहा कि वे विद्यार्थियों में व्यावसायिक कौशल का विकास करने के लिए मॉडल्स के माध्यम से उनमें विषय की समझ विकसित करने के साथ ही उनको फील्ड विजिट कराकर व्यवहारिक ज्ञान भी कराए।
 
 इस मौके पर सीपैट के निदेशक  संजय चौधरी, स्कूल शिक्षा परिषद की उपायुक्त मिथिलेश, उप निदेशक डीसी गुप्ता एवं सहायक निदेशक आरसी डूडी सहित जयपुर जिले में समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े अधिकारी और प्रदेश के जिलों से आए विद्यार्थी, शिक्षक और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Must Read: राहुल बोले- भाजपा-कांग्रेस में बराबर की टक्कर, BJP बोली अबकी बार खिलेगा कमल

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :