लोकसभा आम चुनाव: अप्रैल माह में 760 करोड़ रुपये की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य वस्तुएं पकड़ीं -आचार संहिता की अवधि में 15 जिलों में 20-20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की सामग्री जब्त

अप्रैल माह में 760 करोड़ रुपये की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य वस्तुएं पकड़ीं -आचार संहिता की अवधि में 15 जिलों में 20-20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की सामग्री जब्त
760 करोड़ रुपये की अवैध शराब
Ad

Highlights

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 16 मार्च को प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के बाद से कुल 662 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध नकद राशि, नशीली दवाएं (ड्रग्स), शराब, कीमती धातुएं तथा मुफ्त वितरण की जाने वाली वस्तुएं (फ्रीबीज) आदि जब्त की गई हैं

जयपुर । राजस्थान में मार्च और अप्रैल महीनों के दौरान विभिन्न सतर्कता एवं निगरानी एजेंसियों ने 760 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अवैध शराब, नशीली दवाएं, नकद राशि आदि जब्त की है।

लोकसभा आम चुनाव-2024 के क्रम में चुनाव को धन-बल, नशे तथा मुफ्त वस्तुओं के प्रलोभन के जरिए प्रभावित होने से रोकने के लिए अवैध वस्तुओं के परिवहन और भण्डारण पर यह धरपकड़ की जा रही है। बीते दो माह में सर्वाधिक 44 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती जोधपुर जिले में हुई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 16 मार्च को प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के बाद से कुल 662 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध नकद राशि, नशीली दवाएं (ड्रग्स), शराब, कीमती धातुएं तथा मुफ्त वितरण की जाने वाली वस्तुएं (फ्रीबीज) आदि जब्त की गई हैं। इस अवधि में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने 15 जिलों में 20-20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुओं की जब्ती की है।

 गुप्ता के अनुसार, पकड़ी गई सामग्री में 33.79 करोड़ रुपये की अवैध नकद राशि के साथ ही 70 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नशीली दवाएं, 34 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की अवैध शराब शामिल है।

साथ ही, 41 करोड़ रुपये मूल्य की सोना-चांदी आदि कीमती धातुएं, 477 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अन्य सामग्री तथा 69 लाख रुपये से अधिक कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं (फ्रीबीज) भी जब्त की गई हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 16 मार्च से अब तक सर्वाधिक जब्तियां पाली जिले में की गई हैं, जहां लगभग 33.17 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुएं पकड़ी गई हैं।

साथ ही, उदयपुर और दौसा जिलों में में विभिन्न स्थानों पर क्रमश: 31.2 करोड़ रुपये और 31.16 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध वस्तुएं अथवा नकद राशि जब्त हुई हैं. इस क्रम में, डूंगरपुर, चूरू, भीलवाड़ा, जोधपुर, जयपुर, झुंझुनू, अलवर, नागौर, गंगानगर, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर और बांसवाड़ा जिलों में भी 20 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गई हैं।

Must Read: जयपुर के मानसरोवर में जुट रही भारी भीड़, लग रहे ’जय भीम’ के नारे

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :