Rajasthan: जयपुर न्यूट्रिफेस्ट और इनोवेटर्स समिट 31 से, पोषण, नवाचार, और प्राकृतिक उत्पादों का उत्सव

Ad

Highlights

जयपुर के प्रतिष्ठित शिल्पग्राम, जवाहर कला केंद्र में 31 जनवरी से 5 फरवरी, 2024 तक "जयपुर न्यूट्रीफेस्ट और इनोवेटरस् सम्मिट" का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य है पोषण से भरपूर भोजन के प्रति जागरूकता फैलाना और पर्यावरण को संरक्षित रखने की दिशा में कदम बढ़ाना।

जयपुर । जयपुर के प्रतिष्ठित शिल्पग्राम, जवाहर कला केंद्र में 31 जनवरी से 5 फरवरी, 2024 तक "जयपुर न्यूट्रीफेस्ट और इनोवेटरस् सम्मिट" का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य है पोषण से भरपूर भोजन के प्रति जागरूकता फैलाना और पर्यावरण को संरक्षित रखने की दिशा में कदम बढ़ाना।

इस फूड फेस्टिवल के मुख्य प्रायोजक "के ग्रुप" है जो इसके प्रस्तुत करता भी है "के ग्रुप" पर्यावरण एवं इसके संरक्षण के मध्य नजर ग्रीन थीम पर केंद्रित होकर रियल एस्टेट व्यवसाय में सेवारत है।

 इस महत्वपूर्ण आयोजन में ज्ञान भागीदार के रूप में टाई (The Indus Entrepreneurs) राजस्थान की भागीदारी विशेष रूप से उल्लेखनीय है। टाई की अध्यक्षा डॉ शीनू झंवर ने बताया कि फूड सेक्टर में इनोवेशन एवं उद्यमिता को प्रोत्साहित करने हेतु टाई द्वारा अनेको कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंसेज (ISLS) के अध्यक्ष प्रोफेसर अशोक कुमार, जो कानपुर और गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रह चुके हैं, ने बताया कि 5 फरवरी 2024 को होने वाले समापन समारोह में पर्यावरण, खाद्य और पोषण क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

फूड फेस्टिवल के दौरान प्रत्येक शाम को न्यूट्री टॉक नामक टॉक शो की श्रृंखला का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रतिष्ठित वक्ता सम्मिलित होंगे जो पर्यावरण संरक्षण, जैविक एवं शहरी खेती, स्टार्टअप, नवाचार, उद्यमिता, मिलेट्स तथा पोषण के विशेषज्ञ होंगे यह शिक्षाविद पेशेवर उद्यमी औद्योगिक विशेषज्ञ तथा मीडिया विशेषज्ञ है जो खाद्य एवं पोषण के क्षेत्र में भविष्य की दशाओं का एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेंगे।

इस फेस्टिवल में 100 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे, जिनमें विभिन्न स्टार्टअप्स, खासकर खाद्य और कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रहे इनोवेटर्स और उद्यमी शामिल होंगे। प्रमुख कंपनियां जैसे अमूल, अदानी विल्मर, बाघ बकरी चाय, सनराइज ऑर्गेनिक फूड, आदि भी इसमें भाग ले रही हैं।

फेस्टिवल में राजस्थानी फोक आर्टिस्ट्स के द्वारा कल्चरल प्रोग्राम प्रस्तुत किए जाएंगे। स्कूली बच्चों के लिए "हैल्दी फूड फाॅर वाइब्रेंट लाइफ" विषय पर विविध प्रतियोगिताएं जैसे पोस्टर मेकिंग, ग्रुप डांस, नुक्कड़ नाटक और मार्चिंग बैंड प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

जयपुर की किचन गार्डन संगठन के सदस्य इस मेले में स्टॉल्स लगाएंगे तथा कार्यशाला कर प्राकृतिक उत्पादों एवं किचन वेस्ट से ग्रीन संरक्षण के कुशल उपयोग को प्रदर्शित करेंगे। किचन गार्डन संगठन की अध्यक्ष डॉ शशि भार्गव ने बताया कि उनका संगठन इस प्रकार की शहर की समस्त गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेता रहता हैं।

4 फरवरी 2024 को रसोई और घरेलू कचरे का उपयोग करने पर एक विशेष कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी, जो पर्यावरण संरक्षण और सतत जीवनशैली को प्रोत्साहित  करेगी।

इस फेस्टिवल के माध्यम से फूड एंड न्यूट्रिशन के क्षेत्र में उच्च स्तर के नवाचारों और उद्यमिता को बढ़ावा देने का लक्ष्य है। इसमें राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के ECH इनक्यूबेशन सेंटर की समन्वयक प्रो. सुमिता कच्छावा ने कहा कि ईसीएच द्वारा बेस्ट स्टारटअप को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

इस फेस्टिवल के माध्यम से आप नवीनतम खाद्य तकनीकों, ऑर्गेनिक खेती, और शहरी खेती के नवाचारों का अनुभव कर सकेंगे। यह आयोजन खाद्य उद्यमियों, नवप्रवर्तकों, और शिक्षा जगत के विद्वानों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा, जहां वे अपने विचारों और उत्पादों को साझा कर सकेंगे।

फेस्टिवल में मिलेटस के प्रोडक्ट्स के अनेक स्टाल लगाए जा रहे हैं। शहरी खेती एवं आॅरगेनिक फूड की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, फेस्टिवल आपके लिए नए स्वादों का अनुभव, सांस्कृतिक विरासत की झलक और नवाचारी विचारों का संगम प्रस्तुत करेगा।

संपर्क जानकारी:
डॉ सुनील छींपा
+91-9928641916, +91-9414926365,  Email :  jaipurnutrifest@gmail.com

Must Read: लाल डायरी संग्राम के बीच PM Modi देने आ रहे सौगात 

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :