राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस की लिस्ट जल्दी आने वाली है, देखें किसे मिलता है मौका

कांग्रेस की लिस्ट जल्दी आने वाली है, देखें किसे मिलता है मौका
Rahul Gandhi
Ad

Highlights

बैठक के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी एकल पैनल द्वारा किए गए सर्वेक्षण रिपोर्टों की सूक्ष्मता से समीक्षा करते दिखे। विशेष रूप से, राहुल गांधी विशेष रूप से सादुलशहर सीट पर ध्यान केंद्रित करते दिखे, जिसमें एक पन्ने पर जगदीश चंद्र का नाम प्रमुखता से दिखाया गया था।

नई दिल्ली | दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की एक अहम बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों पर व्यापक विचार-विमर्श किया गया। इसी बीच राजस्थान में कांग्रेस की पहली लिस्ट का इंतजार ही चल रहा है।

स्क्रीनिंग कमेटी ने केंद्रीय चुनाव समिति के समक्ष लगभग 100 सीटों के लिए एकल उम्मीदवारों का एक व्यापक पैनल प्रस्तुत किया। इस महत्वपूर्ण बैठक के परिणामस्वरूप, लगभग 106 कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची किसी भी समय जारी होने की उम्मीद है।

प्रारंभिक सूची में निर्विरोध सीटों के लिए चुने गए उम्मीदवार शामिल होंगे, जिनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, सचिन पायलट और कई मंत्री जैसे प्रमुख चेहरे शामिल होंगे, जिनमें से सभी ने पिछले चुनावों में लगातार जीत का सिलसिला जारी रखा है।

बैठक के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी एकल पैनल द्वारा किए गए सर्वेक्षण रिपोर्टों की सूक्ष्मता से समीक्षा करते दिखे। विशेष रूप से, राहुल गांधी विशेष रूप से सादुलशहर सीट पर ध्यान केंद्रित करते दिखे, जिसमें एक पन्ने पर जगदीश चंद्र का नाम प्रमुखता से दिखाया गया था।

कांग्रेस पार्टी सीटवार सर्वेक्षणों और टिकट मानदंडों को लेकर गहन चर्चा में लगी हुई है। इस बार स्क्रीनिंग कमेटी और राज्य चुनाव समिति दोनों ने अलग-अलग आकलन किया और प्रमुख नेताओं से इनपुट मांगा। इसके बाद, स्क्रीनिंग कमेटी पैनल पर लंबे विचार-विमर्श में लगी रही।

इसके अलावा, यह अनुमान लगाया गया है कि कमजोर सर्वेक्षण परिणामों वाले कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट रद्द किए जा सकते हैं, ऐसे लगभग 15 विधायकों को इस संभावना का सामना करना पड़ रहा है। टिकट रद्द करने को लेकर अंतिम फैसला अब केंद्रीय चुनाव समिति को करना है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी की सफलता में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर जोर देते हुए मौजूदा विधायकों को बनाए रखने की वकालत की है। उन्होंने तर्क दिया कि उपलब्धियां विधायकों की कड़ी मेहनत का प्रमाण हैं और केवल आरोपों से इसे कम नहीं किया जाना चाहिए।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में कई उल्लेखनीय नेताओं के नाम शामिल हैं, उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्र इस प्रकार हैं:

लक्ष्मणगढ़ (सीकर): गोविंद सिंह डोटासरा
सरदारपुरा: अशोक गहलोत
नाथद्वारा: डॉ. सीपी जोशी
टोंक: सचिन पायलट
बायतु: हरीश चौधरी
केकड़ी: रघु शर्मा
जहाजपुर: धीरज गुर्जर
सलूंबर: रघुवीर मीना
और भी कई।
कांग्रेस पार्टी मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के लिए सावधानीपूर्वक चयन कर रही है और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एक मजबूत टीम बनाने का लक्ष्य है। पहली सूची में चुने गए उम्मीदवार राजस्थान में जीत हासिल करने की पार्टी की रणनीति को दर्शाते हैं। टिकट आवंटन पर अंतिम निर्णय जल्द ही होने की उम्मीद है, जिससे एक बेहद प्रतिस्पर्धी चुनावी मौसम का मार्ग प्रशस्त होगा।

Must Read: 1 फरवरी से जयपुर में सजेगा पत्थरों का बाजार, इंडिया स्टोनमार्ट- 2024 का होगा आयोजन- इंडिया स्टोनमार्ट- 2024 में भाग लेंगे 411 एग्जीबिटर्स

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :