राज्य में मेजर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी: मेजर मिनरल्स के 79 ब्लॉकों की ई-नीलामी प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरु होने के साथ ही राजस्थान रचेगा नया इतिहास

मेजर मिनरल्स के 79 ब्लॉकों की ई-नीलामी प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरु होने के साथ ही राजस्थान रचेगा नया इतिहास
Auction of major mineral blocks in the state
Ad

Highlights

खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि मेजर मिनरल ब्लॉकों की ई-नीलामी भारत सरकार के एमएसटीसी पोर्टल पर की जाएगी, जिससे देश दुनिया में बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर कहीं से भी ई-नीलामी में हिस्सा ले सके

जयपुर। मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य का माइंस विभाग मेजर मिनरल्स की नीलामी के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। राज्य में पहली बार एक साथ 79 मेजर मिनरल्स की नीलामी 21 फरवरी बुधवार से शुरु हो रही हैं।

इनमें लाईमस्टोन के 68 ब्लॉकों की माइनिंग लीज की नीलामी होगी, वहीं कंपोजिट लाइसेंस के लिए सिलिसियस अर्थ, फ्लोराईट, बेसमेटल और आयरन ओर के 11 ब्लॉकों की नीलामी की जाएगी।

मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा के नेतृत्व मेंं विभाग एक्षन मोड़ में माइनर व मेजर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी, आरसीसी-ईआरसीसी ठेकों की नीलामी के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 15 दिन का राज्यव्यापी संयुक्त अभियान चला चुका है।
 
खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि मेजर मिनरल ब्लॉकों की ई-नीलामी भारत सरकार के एमएसटीसी पोर्टल पर की जाएगी, जिससे देश दुनिया में बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर कहीं से भी ई-नीलामी में हिस्सा ले सके।

 
नागौर जिले के 15 लाईमस्टोन ब्लॉकों की माइनिंग लीज के लिए 21 फरवरी से ई-नीलामी प्रक्रिया आंरभ होगी जो वेबसाइट पर उपलब्ध कार्यक्रमानुसार 11 मार्च, 2024 तक होगी। इसी तरह से नागौर जिले के ही लाईमस्टोन के 51 ब्लॉकों और चित्तौड़गढ़ व जैसलमेर के एक-एक लाईमस्टोन ब्लॉकों की ई-नीलामी 26 मार्च से आरंभ होकर 13 जून, 2024 तक चलेगी।

मेजर मिनरल्स के 11 ब्लॉकों के कंपोजिट लाइसेंस के लिए ई-नीलामी प्रक्रिया 26 मार्च से 11 अप्रेल, 2024 तक चलेगी। इसमें जैसलमेर के 4 सिलिसियस अर्थ ब्लॉक, बाड़मेर के सिलिसियस अर्थ के ही 3 ब्लॉक की ई-नीलामी के साथ ही जालौर के फ्लोराइट के 1 ब्लॉक, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा के एक-एक बेसमेटल और जयपुर में आयरन ओर के एक ब्लॉक की कंपोजिट लाइसेंस के लिए ई-नीलामी की जाएगी।
गौरतलब है कि मेजर मिनरल्स में लाईमस्टोन, मेंगनीज, आयरन ओर, कॉपर, लीड-जिंक, सिलिसियस अर्थ, गारनेट, एमरल्ड, गोल्ड, लिथियम आदि आते हैं।
 
निदेशक माइंस  भगवती लाल कलाल ने बताया कि विभाग इस वित्तीय वर्ष में अब तक 16 मेजर मिनरल ब्लॉक्स की नीलामी कर चुका है। अब 79 ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया शुरु की गई है।
निदेशक  कलाल ने बताया कि विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर मेजर मिनरल्स की ई-नीलामी का विस्तृत विवरण उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि मेजर मिनरल्स की नीलामी की पूरी व्यवस्था पारदर्शी होने के साथ ही कोई भी इच्छुक व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर ई-नीलामी में हिस्सा ले सकता है।

Must Read: राजे की माता अमृतानंदमयी देवी से भेंट, कहा- मुझे जयपुर में अम्मा के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :