वासुदेव देवनानी: देश के पर्यटन नक्‍शे में जुड़ेगा विधानसभा का डिजीटल म्‍यूजियम

देश के पर्यटन नक्‍शे में जुड़ेगा विधानसभा का डिजीटल म्‍यूजियम
Rajasthan Assembly Speaker Vasudev Devnani metting
Ad

Highlights

देवनानी ने कहा कि यह म्‍यूजियम आम लोगों के अवलोकन हेतु खुला हुआ है। कोई भी व्‍यक्ति इस म्‍यूजियम का अवलोकन प्रात:10 से सांय 05 बजे तक विधानसभा में आकर कर सकता है। म्‍यूजियम के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्‍क देय नहीं है। कोई भी व्‍यक्ति अपने पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ विधानसभा के द्वार संख्‍या-07 से नि:शुल्‍क प्रवेश लेकर संग्रहालय का अवलोकन कर सकता है

जयपुर । राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्‍थान विधान सभा का डिजिटल म्‍यूजियम राजनैतिक आख्‍यान संग्रहालय देश के पर्यटन नक्‍शे में जोड़ा जाएगा। उन्‍होनें कहा कि संग्रहालय को देश के ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग विशेषकर युवा पीढ़ी, विद्यालयों के छात्र-छात्राएं और देश व विदेश से आने वाले पर्यटक देखें, इसके लिए नये सिरे से प्रयास कर नवीन रणनीति तय की जा रही हैं।

विधानसभा अध्‍यक्ष  देवनानी मंगलवार को विधान सभा में डिजीटल म्‍यूजियम को देश के पर्यटन नक्‍शे में जोड़ने, अधिक से अधिक लोगों को संग्रहालय दिखाने और इसके व्‍यापक प्रचार-प्रसार के लिए राज्‍य सरकार के विभिन्‍न विभागों के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

आधुनिकतम तकनीक से युक्‍त है संग्रहालय

देवनानी ने कहा कि विधान सभा का राजनैतिक आख्‍यान संग्रहालय डिजिटल म्‍यूजियम है। इस म्‍यूजियम में 3डी प्रोजेक्‍शन मैपिंग, एनिमेटेड डायोरामा, इंटरेक्टिव कियोस्‍क, होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, टॉकबैक स्‍टूडियो, फिल्‍म्स ऑन स्‍क्रीन, मैकेनाईज्ड इंस्‍टालेशन और डायनामिक इंस्‍टालेशन तकनीक का उपयोग किया गया है।

संग्रहालय में दिखाई देती है राज्‍य के निर्माण में स्‍वतंत्रता सेनानियों एवं भागीदारों की झलक

देवनानी ने कहा इस संग्रहालय में राजस्‍थान राज्‍य के निर्माण में भागीदार रहें निर्माताओं के योगदान, वर्तमान राजस्‍थान एवं उसकी संरचना, विधान सभा की कार्यप्रणाली एवं विभिन्‍न प्रक्रियाएं, राजस्‍थान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री तथा विधान सभा के अध्‍यक्षगण के साथ ही राजस्‍थान के निर्वाचन क्षेत्र और विधायकों की जानकारी को एक स्‍थान पर देखा जा सकता है। यह संग्रहालय राजस्‍थान की समृद्ध संस्‍कृति और राजनैतिक इतिहास को प्रदर्शित करता है।

युवा पीढ़ी को दिखाया जाएगा संग्रहालय

देवनानी ने कहा कि इस संग्रहालय का व्‍यापक प्रचार-प्रसार ऑनलाईन और ऑफलाइन स्‍तर पर किया जाएगा। राज्‍य के विभिन्‍न पर्यटन के कार्यक्रमों के साथ भी इसे जोड़ा जाएगा। राज्‍य के पर्यटन विभाग की वेबसाइट और उनके द्वारा संचालित विभिन्‍न एप्‍प में भी इस संग्रहालय की जानकारी होगी। बैठक में संग्रहालय का संचालन राज्‍य सरकार के पुरातत्‍व विभाग से कराये जाने पर भी विचार विमर्श हुआ।

पर्यटन विभाग राज्‍य के पंजीकृत पर्यटक मार्गदर्शकों (टूरिस्‍ट गाइड) को विभिन्‍न समुहों में संग्रहालय का भ्रमण कराने का कार्यक्रम तय कर कार्यवाही करेगा। राज्‍य के पर्यटन ब्रॉशर, फोल्‍डर व अन्‍य पेम्‍पलेट्स में विधानसभा के इस डिजिटल म्‍यूजियम के बारे में चित्र सहित जानकारी को प्रकाशित करेगा। पर्यटन विभाग के राज्‍य और राज्‍य से बाहर प्रचार प्रसार के लिए लगने वाले होर्डिंग्स, डिजिटल वॉल आदि में भी इस संग्रहालय का उल्‍लेख करेगा।

छात्र-छात्राएं भी समृद्ध इतिहास एवं संस्‍कृति का करेंगे अध्‍ययन

देवनानी ने कहा कि राज्‍य के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्‍वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, देश के विभिन्‍न राज्‍यों व अन्‍य देशों से आने वाले अध्‍ययन दलों को इस संग्रहालय का अवलोकन करवाये जाने के लिए राज्‍य सरकार का स्‍कूल शिक्षा विभाग और उच्‍च शिक्षा विभाग भ्रमण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेगा।  देवनानी ने कहा कि राज्‍य की समृद्ध संस्‍कृति और इतिहास की जानकारी युवा पी‍ढ़ी को अवश्‍य कराई जानी चाहिए।

आम लोग संग्रहालय को देख सकते है नि:शुल्‍क

देवनानी ने कहा कि यह म्‍यूजियम आम लोगों के अवलोकन हेतु खुला हुआ है। कोई भी व्‍यक्ति इस म्‍यूजियम का अवलोकन प्रात:10 से सांय 05 बजे तक विधानसभा में आकर कर सकता है। म्‍यूजियम के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्‍क देय नहीं है। कोई भी व्‍यक्ति अपने पहचान पत्र की छायाप्रति के साथ विधानसभा के द्वार संख्‍या-07 से नि:शुल्‍क प्रवेश लेकर संग्रहालय का अवलोकन कर सकता है।

इस संग्रहालय में प्रवेश कॉन्‍स्‍टीट्यूशन क्‍लब के सामने से किया जा सकता है। यह संग्रहालय रविवार को भी खुला रहता है। संग्रहालय का साप्‍ताहिक अवकाश शनिवार को होता है।

Must Read: राजू ठेहट की हत्या में आनंदपाल की बेटी का नाम, दुबई में रची गई साजिश

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :