नरेन्द्र मोदी: पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी
देशभर के किसानों को 17वीं किस्त जारी
Ad

Highlights

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता सदैव कृषक कल्याण की रही

प्रधानमंत्री का पद संभालते ही इस योजना की 17वीं किस्त जारी कर 20 हजार करोड़ रुपए वितरित किए हैं।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री (PM) नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता सदैव कृषक कल्याण की रही है। मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री (PM) बनने के बाद पहला कार्य ’पीएम (PM) किसान सम्मान निधि’ के अंतर्गत देशभर के किसानों को 17वीं किस्त जारी करने का किया है। राजस्थान में भी लाखों किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कई ऐतिहासिक निर्णय लेकर देशभर के अन्नदाताओं को आर्थिक संबल (economic support) दिया है। पीएम (PM) किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों कोे 6 हजार रुपए की वार्षिक आर्थिक (annual economic) सहायता इन महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है।

उन्होंने कहा कि मोदी ने आज प्रधानमंत्री (PM) का पद संभालते ही इस योजना की 17वीं किस्त जारी कर 20 हजार करोड़ रुपए वितरित किए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह निर्णय किसानों के जीवन में आशा, समृद्धि और विकास का नई सुबह लेकर आएगा। इस निर्णय से देशभर में लगभग 9.3 करोड़ किसान लाभान्वित (benefited) होंगे।

अब तक इस योजना के तहत 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लाभार्थियों (beneficiaries) को 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक सीधे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (direct benefit transfer) से वितरित किये गए हैं।

शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने किसान कल्याण के लिए महत्वपूर्ण एवं दूरगामी निर्णय (important and far reaching decisions) लिए हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने पीएम (PM) किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 6000 से बढ़ाकर 8000 रूपये प्रतिवर्ष किया है।

साथ ही,गेहूं के न्यूनतम समर्थन (minimum support) मूल्य पर 125 रूपए प्रति क्विंटल का बोनस (Bonus) देकर इसे 2400 रूपये किया गया है। 

Must Read: चुनावों से पहले आज जयपुर में शक्ति प्रदर्शन, आरक्षण के लिए भर रहे हुंकार

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :