Rajasthan: महेन्द्र सोनी ने रामनगरिया आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया

शासन सचिव सोनी और निदेशक बुनकर ने गर्भवती और धात्री माताओं तथा बच्चों के किये जाने वाले टीकाकरण और ममता कार्ड के बारे में जानकारी ली

रामनगरिया आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

जयपुर। शासन सचिव महिला एवं बाल विकास महेन्द्र सोनी ने निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओ पी बुनकर के साथ शुक्रवार को रामनगरिया के राजकीय विद्यालय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने आंगनबाड़ी में संचालित रसोई घर, उसमें रखी पोषण सामग्री का अवलोकन किया और मुर्मूरे खा कर उसकी गुणवत्ता को जाँचा। उन्होंने सफाई और संचालन की दृष्टि से शौचालय का अवलोकन किया। इसके साथ ही उन्होंने पोषण वाटिका का भी अवलोकन किया तथा आंगनबाड़ी में पेयजल और विद्युत कनेक्शन तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी ली।

शासन सचिव सोनी और निदेशक बुनकर ने निरीक्षण के दौरान पूरक पोषाहार गुणवत्ता को स्वयं चेक किया साथ ही वहां पर महिलाओं से भी फीडबैक लिया। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं से उड़ान योजना का भी फीडबैक लिया। उन्होंने महिलाओं से आंगनबाडी केंद्र से मिल रहे योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी ली।

जिसमें पीएमएमवीवाई योजना के लाभार्थियों से वार्तालाप कर फीडबैक लिया। उन्होंने वहां उपस्थित महिला पर्यवेक्षक को निर्देश दिए कि पीएमएमवीवाई योजना के पात्र लाभार्थियों का वेरीफाई एवं एसओ अनुमोदन को प्राथमिकता के साथ करवाना सुनिश्चित करे।

शासन सचिव सोनी और निदेशक बुनकर ने गर्भवती और धात्री माताओं तथा बच्चों के किये जाने वाले टीकाकरण और ममता कार्ड के बारे में जानकारी ली। उन्होंने राज्य में चल रहे राष्ट्रीय पोषण माह के तहत संचलित गतिविधियों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित बच्चों से कविता सुनी और उनका उत्साहवर्धन किया।उन्होंने पोषण ट्रैकर पर वृद्धि निगरानी के अंतर्गत लंबाई/ऊंचाई मापन के यन्त्रों का व्यावहारिक अवलोकन किया। पोषण ट्रैकर में डाटा कैसे दर्ज किया जाता है इसकी जानकारी ली।