भारत निर्वाचन आयोग : सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल— 275 सहायक मतदान केन्द्रों का किया अनुमोदन

सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल— 275 सहायक मतदान केन्द्रों का किया अनुमोदन
भारत निर्वाचन आयोग
Ad

Highlights

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 275 नये सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 1370 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये सहायक मतदान केन्द्र राज्य के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के उन मतदान केन्द्रों पर बनाए जाएंगे जहां मतदताओं की संख्या 1450 से अधिक है। ये मतदान केन्द्र मूल मतदान केन्द्र के साथ उसी भवन में स्थापित किए जाएंगे।

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 275 नये सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 1370 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये सहायक मतदान केन्द्र राज्य के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के उन मतदान केन्द्रों पर बनाए जाएंगे जहां मतदताओं की संख्या 1450 से अधिक है। ये मतदान केन्द्र मूल मतदान केन्द्र के साथ उसी भवन में स्थापित किए जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आयोग ने प्रथम चरण में 1095 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना की मंजूरी दी, इसके बाद अब द्वितीय चरण के लिए 275 सहायक मतदान केन्द्रों की मंजूरी दी है।

गुप्ता ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 51756 मूल मतदान केन्द्र आयोग द्वारा अनुमोदित है, अब कुल 1370 सहायक मतदान केन्द्रों के बाद 53126 मतदान केन्द्र हो गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह केंद्र यथा संभव उसी भवन में बनेंगे और मतदाताओं की संख्या का विभाजन दोनों केन्द्रों पर इस प्रकार किया गया है जिससे मतदान के दौरान लोगों को अधिक समय लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन्स के अनुरूप सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर टॉयलेट्स, पेयजल, बिजली, वॉलन्टियर्स,  ​व्हीलचेयर, रैम्प सहित सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी।

गुप्ता ने ने कहा कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्रों पर साइनेज और हेल्प डेस्क की उचित व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निर्वाचन विभाग द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद 275 नये सहायक मतदान केन्द्रों का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया था, जिसका अनुमोदन प्राप्त हो गया है

Must Read: राजस्थान विधानसभा में गूंजा ‘लाल डायरी’ और मणिपुर हिंसा का मुद्दा, हंगामें के बीच 3 बिल पारित

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :