अब नहीं बनेंगे नए जिले : राजस्थान में नए जिले बनाने के सम्बन्ध में वर्तमान में प्रस्ताव नहीं है विचाराधीन – राजस्व मंत्री हेमन्त मीणा

Ad

Highlights

इससे पहले विधायक हरीश चन्द्र मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा 6 अक्टूबर 2023 को मालपुरा, सुजानगढ़ व कुचामन सिटी को नवीन जिला बनाने की घोषणा की गयी।

इस सम्बंध में मंत्रिमण्डल आज्ञा क्रमांक 250/2023, 7 अक्टूबर 2023 के द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई तथा  इन जिलों का क्षेत्राधिकार निर्धारण कर राज्य सरकार को अनुशंषा प्रदान करने हेतु उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को निर्देशित किया गया।

जयपुर | राजस्व मंत्री हेमंत मीणा ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि जिला गठन के सम्बन्ध में गठित उच्च स्तरीय समिति को समाप्त कर दिया गया है तथा नए जिले बनाने के सम्बन्ध में अभी कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

राजस्व मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

इससे पहले विधायक हरीश चन्द्र मीणा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा 6 अक्टूबर 2023 को मालपुरा, सुजानगढ़ व कुचामन सिटी को नवीन जिला बनाने की घोषणा की गयी। इस सम्बंध में मंत्रिमण्डल आज्ञा क्रमांक 250/2023, 7 अक्टूबर 2023 के द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई तथा  इन जिलों का क्षेत्राधिकार निर्धारण कर राज्य सरकार को अनुशंषा प्रदान करने हेतु उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को निर्देशित किया गया।

राजस्व मंत्री ने बताया कि इस सम्बंध में उच्च स्तरीय समिति की अनुशंषा प्राप्त नहीं होने से राजस्व विभाग द्वारा घोषित इन जिलों के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं की गई है। उक्त घोषित जिलों के गठन एवं सीमांकन करने अथवा नहीं करने के सम्बंध में उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किये जाने उपरांत ही निर्णय लिया जाना सम्भव होगा। प्रशासनिक सुधार विभाग के पत्र 17 दिसंबर 2023 में प्रदत्त निर्देशों के अनुसरण में राजस्व विभाग के आदेश क्रमांक प. 9(18)राज-1/2022, 18 दिसंबर 2023 द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को समाप्त किया जा चुका है।

Must Read: दीया कुमारी को टिकट, ये भाजपा का कोई बड़ा संकेत तो नहीं

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :