Rajasth: वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से राजस्थान विधानसभा के 16वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया

वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से राजस्थान विधानसभा के 16वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया
Ad

Highlights

वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से 16वीं राजस्थान विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। देवनानी राजस्थान विधानसभा के 18वें अध्यक्ष हैं। देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष चुनने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सदन में पेश किया और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इसका अनुमोदन किया।

जयपुर, 21 दिसम्बर - गुरूवार को वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से 16वीं राजस्थान विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। देवनानी राजस्थान विधानसभा के 18वें अध्यक्ष हैं। देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष चुनने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सदन में पेश किया और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इसका अनुमोदन किया। प्रस्ताव को सदन ने सर्वसम्मति से पारित कर देवनानी को अध्यक्ष चुनकर परंपरा की निरंतरता सुनिश्चित की। पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने देवनानी के नाम का प्रस्ताव भी रखा, जिसका विधायक राजकुमार रोत ने समर्थन किया।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री श्रीमती। दीया कुमारी एवं डॉ. प्रेम चंद बैरवा सहित सदन में उपस्थित अन्य सदस्यों ने देवनानी को अध्यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। नवनिर्वाचित अध्यक्ष देवनानी को सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों दलों के सदस्यों ने आसन तक पहुंचाया।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष देवनानी ने शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त करते हुए राजस्थान विधानसभा की समृद्ध परंपराओं की सराहना की और सदन की गरिमा एवं निष्पक्षता बनाए रखने के लिए प्रयास करने का संकल्प लिया। उन्होंने विधानसभा में सार्थक चर्चा और सार्थक बहस सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। देवनानी ने सदस्यों से संसदीय परंपराओं को बनाए रखने और सदन के नियमों का पालन करने का आग्रह करते हुए अध्यक्ष के पद का सम्मान और निष्पक्षता बनाए रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने प्रभावी भागीदारी के लिए सभी सदस्यों से विधानसभा की प्रक्रियाओं और नियमों से परिचित होने का आह्वान किया।

इस अवसर पर श्रीमती वसुन्धरा राजे, सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा, श्रीमती। अनिता भदेल, डॉ. सुभाष गर्ग, गजेन्द्र सिंह खिमसर, चन्द्रभान सिंह चौहान, हनुमान बेनीवाल, जुबेर खान, यूनुस खान एवं राजकुमार रोत सहित अन्य सदस्यों ने देवनानी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

6 नवनिर्वाचित सदस्यों को दिलाई गई शपथ

विधान सभा के प्रथम सत्र के दूसरे दिन प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने छह नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी। बहादुर सिंह, भागचंद टांकड़ा, महंत बालकनाथ, वीरेंद्र सिंह, श्रीचंद कृपलानी और सोहन लाल नायक ने संविधान के प्रति निष्ठा और विधान सभा के सदस्य के रूप में अपने कर्तव्यों के कर्तव्यनिष्ठापूर्वक निर्वहन की शपथ ली।

Must Read: राजस्थान में किसानों के साथ वादा खिलाफी पर कांग्रेस ने भाजपा को घेरा

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :