लोकसभा अध्यक्ष चुनाव: ओम बिरला बने दोबारा स्पीकर, इमरजेंसी पर तीखी टिप्पणियाँ

लोकसभा के 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव संपन्न हुआ। ओम बिरला को फिर से लोकसभा का स्पीकर चुना गया। एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला को ध्वनिमत से स्पीकर चुना गया। इस चुनाव में विपक्षी गठबंधन INDIA ने केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद रह चुके कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतारा था।

Om birla in parliament
नई दिल्ली, 26 जून 2024 | लोकसभा के 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव संपन्न हुआ। ओम बिरला को फिर से लोकसभा का स्पीकर चुना गया। एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला को ध्वनिमत से स्पीकर चुना गया। इस चुनाव में विपक्षी गठबंधन INDIA ने केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद रह चुके कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतारा था।

इमरजेंसी की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट का परिचय सदन से कराया। इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने इमरजेंसी की निंदा करते हुए इसे देश के इतिहास का एक काला अध्याय बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने इस दौर में संविधान की भावनाओं को कुचलने का काम किया था। उन्होंने न्यायपालिका पर नियंत्रण और तानाशाही की भावना का जिक्र करते हुए संविधान की रक्षा की प्रतिबद्धता को दोहराया। इमरजेंसी के 50वें वर्ष में प्रवेश करने के साथ, सदन ने बाबा साहब द्वारा बनाए गए संविधान की रक्षा की भावना को दोहराने की आवश्यकता पर जोर दिया।

ओम बिरला का धन्यवाद ज्ञापन

ओम बिरला ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे फिर से इस महान सदन के पीठासीन अधिकारी का दायित्व निर्वहन का अवसर प्रदान किया गया, इसके लिए आभार प्रकट करता हूं। यह 18वीं लोकसभा नए विजन, नए संकल्प की सभा होनी चाहिए। पक्ष-विपक्ष की मर्यादित सहमति-असहमति होनी चाहिए। मैं इस अवसर पर पूर्व पीठासीन अधिकारी को भी स्मरण करना चाहता हूं जिन्होंने अपनी कार्यकुशलता से इस सदन की गरिमा को प्रतिष्ठा देने का पूरा प्रयास किया।"

विभिन्न नेताओं की प्रतिक्रियाएँ

सदन में विभिन्न दलों के नेताओं ने ओम बिरला को बधाई दी। पप्पू यादव, राजकुमार रौत, हरसिमरत कौर, अनुप्रिया पटेल, चिराग पासवान, सुप्रिया सुले, टीआर बालू, राजीव रंजन सिंह समेत कई नेताओं ने अपने-अपने अंदाज में स्पीकर को बधाई दी। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा, "हमें भरोसा है कि आप हमारी आवाज हमें उठाने देंगे। विपक्ष की आवाज दबाना अलोकतांत्रिक है।"

स्पीकर के चुनाव पर हंगामा

इस दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी ने अनुच्छेद 370 का मुद्दा उठाया और इसके पारित होने पर सवाल उठाए। ओम बिरला ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि इस पर साढ़े नौ घंटे तक डिबेट हुई थी। टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने सांसदों के निष्कासन की याद दिलाई और आसन को सत्ताधारी दल के दबाव में न आने की अपील की।

पीएम मोदी का वक्तव्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा, "आपकी अध्यक्षता वाली 17वीं लोकसभा की बहुत बड़ी भूमिका रही है। आपने कठिन कालखंड में भी सदन की प्रोडक्टिविटी को बनाए रखा। यह नया संसद भवन आपके नेतृत्व में भविष्य को लिखने का कार्य करेगा।"

अन्य नेताओं की प्रतिक्रियाएँ

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, संसद के स्टाफ और सदस्यों का धन्यवाद किया। असदुद्दीन ओवैसी, अखिलेश यादव, डीएमके सांसद टीआर बालू, टीडीपी के देवरायलु, शिवसेना यूबीटी के अरविंद गणपति सावंत और कई अन्य नेताओं ने भी ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी।

निष्कर्ष

ओम बिरला को दोबारा लोकसभा स्पीकर चुनने के बाद सदन में उनकी अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श और विधेयकों पर निर्णय लेने की उम्मीद है। सभी दलों के नेताओं ने उन्हें निष्पक्ष और मर्यादित तरीके से सदन चलाने की अपेक्षा व्यक्त की है।