पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात: चमक उठेंगे राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन, होंगे आधुनिक सुविधाओं से लैस

भारतीय रेलवे और रेल में सफर करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए 1,309 स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ’अमृत भारत स्टेशन योजना’ शुरू की गई है। इसके तहत स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। इसमें राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया है। 

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करते हुए यात्रियों को बड़ी सौगात दी है।

पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। 

भारतीय रेलवे और रेल में सफर करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए 1,309 स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ’अमृत भारत स्टेशन योजना’ (Amrit Bharat Railway Stations) शुरू की गई है। 

इस योजना के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। इसमें राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया है। 

इस बारें में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की और से जानी सूचना के अनुसार, राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश के 55, बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात एवं तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के 18-18, हरियाणा के 15 व कर्नाटक के 13 स्टेशनों पर भी पुनर्विकास कार्य होंगे। 

24,470 करोड़ रुपये होंगे खर्च, स्टेशन होंगे आधुनिक

इस योजना के अन्तर्गत इसमें शामिल सभी स्टेशनों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

स्टेशनों को नए तरीके से डिजाइन किया जाएगा जिसमें स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की छाप देखने को मिलेगी। 

जिसके लिए लगभग 24,470 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

ऐसे में उत्तर-पश्चिम रेलवे में करीब 2400 करोड़ रुपए की लागत से 47 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। जिसके अनुसार राजस्थान के इन स्टेशनों का कायाकल्प होगा। 

- जयपुर रेल मंडल के 12 स्टेशनों को 1150 करोड़ की लागत

इसमें जयपुर जंक्शन, गांधीनगर, फुलेरा, रेवाड़ी, बांदीकुई, अलवर, नरेना, सीकर, रींगस, झुंझुनूं, आसलपुर जोबनेर का पुनर्विकास।

- जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों पर 860 करोड़ की लागत

इसमें जोधपुर, जैसलमेर, सुजानगढ़, बालोतरा, गोटन, डीडवाना, रामदेवरा, डेगाना, नागौर, फलोदी, रेन, मेड़ता रोड, बाड़मेर, नोखा और देशनोक स्टेशनों को शामिल किया गया है। 

- बीकानेर मंडल के 10 स्टेशनों को 200 करोड़ की लागत

इसमें श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, चूरू, हनुमानगढ़, लालगढ़, सादुलपुर, रतनगढ़ और भिवानी स्टेशनों का होगा कायाकल्प।

- अजमेर मंडल के 10 स्टेशनों पर 180 करोड़ की लागत

इसमें सोजत रोड, मावली, राणा प्रताप नगर, पिंडवाडा, डूंगरपुर, फालना, मारवाड़ जंक्शन, कपासन, भीलवाड़ा और बिजयनगर विकसित होंगे।