Jalore: युवा बेरोजगार कर रहे विरोध प्रदर्शन, पचास प्रतिशत महिला आरक्षण का विरोध

वर्तमान आरक्षण व्यवस्था के तहत 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए, 12 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों के लिए, 4 प्रतिशत दिव्यांगों के लिए, और 2 प्रतिशत खिलाड़ियों के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में बाकी युवाओं के लिए केवल 15 से 20 प्रतिशत सीटें ही बचती हैं, जो कि लड़कों के पक्ष में उचित नहीं है।

जालोर/सांचौर |जालोर और सांचौर जिलों के बेरोजगार युवा सड़कों पर उतर आए हैं, विरोध प्रदर्शन करते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी प्रमोद सीरवी को ज्ञापन सौंपा। यह विरोध प्रदर्शन राजस्थान सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के खिलाफ है।

ज्ञापन सौंपने वाले युवक जामताराम देवासी ने बताया कि राजस्थान सरकार ने महिलाओं का आरक्षण 30% से बढ़ाकर 50% कर दिया है, जो न्यायोचित नहीं है। उनका कहना है कि वर्तमान में महिलाएं हर भर्ती परीक्षा में 40 से 50 प्रतिशत सीटें अपनी स्पर्धा से प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछली भर्ती परीक्षाओं के परिणामों में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं ने हासिल की हैं, फिर भी उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण देना गलत है।

ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया गया है कि वर्तमान आरक्षण व्यवस्था के तहत 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए, 12 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों के लिए, 4 प्रतिशत दिव्यांगों के लिए, और 2 प्रतिशत खिलाड़ियों के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में बाकी युवाओं के लिए केवल 15 से 20 प्रतिशत सीटें ही बचती हैं, जो कि लड़कों के पक्ष में उचित नहीं है। युवाओं का कहना है कि इस फैसले से बेरोजगार युवा सुसाइड करने को मजबूर हो रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने मांग की है कि इस निर्णय पर पुनर्विचार किया जाए और सभी को समान अवसर प्रदान किया जाए।