Rajasthan: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी को मिलेगा 'वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर' सम्मान

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी को मिलेगा 'वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर' सम्मान
Diya Kumari (File Photo)
Ad

Highlights

पर्यटन विभाग द्वारा आईटीबी बर्लिन में प्रतिवर्ष भाग लिया जाता है। पिछले वर्ष भी विभाग ने प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया था और जर्मनी एवं यूरोप के ट्रैवल एजेंट्स के समक्ष राजस्थान के रॉयल एक्सपीरियंस और पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की थी।

भारतीय दूतावास में भी यूरोप और जर्मनी के टूर ऑपरेटर्स के साथ विशेष सत्र का आयोजन किया गया था जिसमें राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत किया गया था। इस पहल का परिणाम यह हुआ कि यूरोपीय टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान में अधिक पर्यटकों को भेजने की इच्छा जताई।

जयपुर, 24 जून - राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री दिया कुमारी को आईटीबी बर्लिन, जर्मनी में 'वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया' सम्मान से नवाजा जाएगा। इसी कार्यक्रम में राजस्थान पर्यटन को 'पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवार्ड 2025' के तहत 'डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर - रॉयल एक्सपीरियंस' के लिए भी सम्मानित किया जाएगा।

दिया कुमारी के नेतृत्व में राजस्थान पर्यटन विभाग ने राज्य को देश और दुनिया में पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। उपमुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में विभाग ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग और प्रमोशन को प्रमुखता से अंजाम दिया है।

राजस्थान सरकार ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाई है और केंद्र सरकार के सहयोग से इसे सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है। इसी के परिणामस्वरूप, पेसिफिक एरिया ट्रैवल राइटर्स एसोसिएशन (पटवा) ने राजस्थान को 'डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर - रॉयल एक्सपीरियंस' के लिए चुना है। यह अवार्ड आईटीबी बर्लिन 2025 में प्रदान किया जाएगा।

पर्यटन विभाग द्वारा आईटीबी बर्लिन में प्रतिवर्ष भाग लिया जाता है। पिछले वर्ष भी विभाग ने प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया था और जर्मनी एवं यूरोप के ट्रैवल एजेंट्स के समक्ष राजस्थान के रॉयल एक्सपीरियंस और पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की थी। भारतीय दूतावास में भी यूरोप और जर्मनी के टूर ऑपरेटर्स के साथ विशेष सत्र का आयोजन किया गया था जिसमें राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत किया गया था। इस पहल का परिणाम यह हुआ कि यूरोपीय टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान में अधिक पर्यटकों को भेजने की इच्छा जताई।

विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि

प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने बताया कि राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में सघनता से की जा रही है। हाल ही में जयपुर में ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का सफल आयोजन किया गया, जिसमें विदेशी टूर ऑपरेटर्स ने बेहतरीन प्रतिक्रिया दी। इसके अलावा, जयपुर में 'वेड इन इंडिया एक्सपो' आयोजित कर राजस्थान को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी प्रमोट किया गया है।

राज्य में विदेशी सैलानियों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। वर्ष 2023 में विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि दर्ज की गई है, जो कि राजस्थान पर्यटन के महत्व को दर्शाता है। घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 65% की वृद्धि हुई है, और वर्ष 2023 में राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 18 करोड़ 7 लाख 51 हजार 794 रही।

इन उपलब्धियों के साथ, राजस्थान राज्य देश और दुनिया में पर्यटन के क्षेत्र में अपने प्रमुख स्थान को लगातार सुदृढ़ कर रहा है।

Must Read: नीदरलैण्ड—बेल्जियम में सबसे लम्बे पुरुष मिलते हैं, पाकिस्तान—भारत—नेपाल में यह है स्थिति 

पढें ज़िंदगानी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :