Rajasthan: मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा- सभी विभागों की सहभागिता से ही ‘हरियालो राजस्थान’ की संकल्पना होगी साकार

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रदेश में ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए 'हरियालो राजस्थान' जैसी अनूठी पहल की है।

Sudhansh Pant chief Secratory Rajasthan

जयपुर, 20 जुलाई। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रदेश में ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए 'हरियालो राजस्थान' जैसी अनूठी पहल की है।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों की सहभागिता और आपसी समन्वय से ही यह संकल्पना साकार होगी।

मुख्य सचिव शनिवार को शासन सचिवालय में उच्च अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने सफलतापूर्वक बजट पेश करने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त विभाग और उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि अब अग्रणी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए इन बजट घोषणाओं को प्रभावी रूप से धरातल पर उतारना होगा।

उन्होंने सभी उच्च अधिकारियों को बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

पंत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी विभागीय सचिव सप्ताह में एक बार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। यह भी निर्देश दिए कि घोषणाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला प्रभारी मंत्री एवं जिला कलेक्टर से निरंतर संपर्क और समन्वय बनाए रखें।

जिले में विद्युत आपूर्ति, जल आपूर्ति जैसी अन्य आधारभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करें एवं इनसे जुड़ी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि बेहतर क्रियान्वयन हेतु आरंभिक कार्यों एवं उनकी कार्य प्रगति की निरंतर समीक्षा की जाए।

हरियाली तीज पर होगा महाअभियान

पंत ने कहा कि हरियाली तीज (7 अगस्त) को प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण होगा।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर हरियालो राजस्थान के तहत एक करोड़ से अधिक ‘एक पेड़ मां के नाम’ का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को हरियाली तीज के अवसर पर मुख्यमंत्री की मंशानुसार कार्यक्रम को साकार करने के लिए प्रत्येक स्तर पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण सुनिश्चित करने के लिए कहा।

मुख्य सचिव ने डीपीसी व सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि संबंधित अधिकारी नियुक्तियों की विज्ञप्तियों के निरंतर अद्यतन को सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देशित किया है कि संबंधित विभाग लंबित डीपीसी की सूचना उपलब्ध करवाएं व समय पर डीपीसी होना सुनिश्चित करें।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोरा, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह आनंद कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण श्रीमती अपर्णा अरोरा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय और अधिकारिता कुलदीप रांका, अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्रीमती गायत्री राठौड़, कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत कुमार गेरा, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं आवासन टी. रविकांत, प्रमुख शासन सचिव, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग भास्कर सावंत, शासन सचिव वित्त (राजस्व) श्री केके पाठक, शासन सचिव पीएचईडी डॉ. समित शर्मा एवं सम्बंधित विभागों के प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।