CM की बड़ी घोषणाएं: 19 नए जिले ही नहीं, सीएम गहलोत ने चुनावों से पहले खोल दिया बड़ी-बड़ी घोषणाओं का पिटारा

सीएम अशोक गहलोत शनिवार यानि आज भी बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि नंदीशालाओं को अब 9 माह के स्थान पर पूरे वर्ष 12 माह का अनुदान दिया जाएगा और  गौशालाओं में अपाहिज व अंधे गोवंश के लिए भी भरण पोषण अनुदान 12 माह दिया जाएगा।

Ashok Gehlot

Jaipur | राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 19 नए जिलों की सौगात देने से क्षेत्र के नेताओं, विधायकों और लोगों में खुशी की लहर दौड़ी हुई है। गहलोत सरकार की इस सौगात का राजनीतिक सामाजिक संगठनों के साथ ही वहां के स्थानीय  विकास समितियों ने भी स्वागत किया है।

इसी के साथ सीएम अशोक गहलोत शनिवार यानि आज भी बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि नंदीशालाओं को अब 9 माह के स्थान पर पूरे वर्ष 12 माह का अनुदान दिया जाएगा और  गौशालाओं में अपाहिज व अंधे गोवंश के लिए भी भरण पोषण अनुदान 12 माह दिया जाएगा।

सीएम ने इस संबंध में 21.13 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में अपने बजट रिप्लाई में न केवल नए जिलों और संभागों की घोषणा की बल्कि इस दौरान उन्होंने और भी कई बड़ी घोषणाएं कर चुनावों से पहले राज्य की जनता को तौहफा दे दिया।

ये भी की बड़ी घोषणाएं

इससे पहले शुक्रवार को  विधानसभा में सीएम गहलोत ने रक्षाबंधन से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाने का भी ऐलान किया। 

सीएम ने इसका ऐलान करते हुए जानकारी दी कि, चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत 40 लाख  फोन देने से होगी।

इसके अलावा सीएम गहलोत ने राज्य कर्मचारियों को साधने के लिए रिटायरमेंट के दिन ही पेंशन का लाभ देने का भी ऐलान किया। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर की 10 प्रतिशत पेंशन बढ़ाने की भी घोषणा की।

यही नहीं, सीएम ने सरकारी कर्मचारियों को आवश्यकता पड़ने पर एक माह का अग्रिम वेतन दिए जाने की भी बात कही।

अपनी घोषणाओं का पिटारा खोलते हुए सीएम गहलोत ने मदरसा पैरा टीचर्स के 6 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा और मदरसों के छात्रों को भी दो-दो यूनिफॉर्म दी जाने की बात कही।

बता दें कि, राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में सभी छात्र-छात्राओं को दो यूनिफॉर्म और सिलाई के लिए रुपए दिए जाते हैं।

इसके अलावा छोटे शहरों में ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सार्वजनिक सुविधा केंद्रों का निर्माण करवाए जाने का भी ऐलान किया।

सीएम गहलोत यहीं नहीं रूके, उन्होंने लोगों की धार्मिक आस्था को भी ध्यान में रखते हुए जयपुर के आराध्य गोविंद देव जी मंदिर के लिए भी ऐलान करते हुए उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर कोरिडोर बनाए जाने का भी ऐलान किया।

जिसके लिए 100 करोड़ का बजट पास किया गया। इसके अलावा पुष्कर विकास प्राधिकरण का गठन किए जाने की घोषणा की। 

विधानसभा में सीएम गहलोत द्वारा की गई इन घोषणाओं के बाद से लोगों में खुशी दौड़ गई है।