ऐसा रहेगा शेड्यूल: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का पूरा प्लान आया सामने, चार चरणों में होगा भव्य समारोह का आयोजन

अयोध्या में होने जा रहे इस भव्य समारोह के लिए साकेत निलयम में संघ परिवार ने बैठक की। जिसमें तैयारियों की समीक्षा के अलावा इस भव्य समारोह को चार चरणों में बांटा गया है। 

अयोध्या | अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का पूरा प्लान सामने आ गया है। 

22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12ः20 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

अयोध्या में होने जा रहे इस भव्य समारोह के लिए रविवार को साकेत निलयम में संघ परिवार ने बैठक की। जिसमें तैयारियों की समीक्षा के अलावा इस भव्य समारोह को चार चरणों में बांटा गया है।  बता दें कि, राम मंदिर के निर्माण कार्य की पूरी देखरेख राम मंदिर ट्रस्ट कर रहा है। 

कल से शुरू हुआ पहला चरण

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बनाये गये अभियान का पहला चरण कल यानि रविवार से शुरू हो गया है। यह अभियान 20 दिसंबर तक चलेगा। 

इसी के साथ राम मंदिर के समारोह को अमली जामा पहनाने के लिए कई संचालन समितियां भी बनाई जाएगी। वहीं, जिले और खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टोली बनेगी। जिससे कार्यक्रम के संचालन को सफलता पूर्वक पूरा किया जा सके।

इन टोलियों में राम मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को भी शामिल किया जा रहा है। ये टोलियां 250 जगहों पर बैठक करेंगी और राम मंदिर के समारोह में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए प्रयास करेंगी।

1 जनवरी से शुरू होगा दूसरा चरण

इसके बाद अभियान का दूसरा चरण 1 जनवरी से शुरू किया जाएगा। इसमें घर-घर जाकर लोगों से संपर्क किया जाएगा।

इस चरण में 10 करोड़ परिवारों को अक्षत, रामलला के विग्रह की फोटो और पत्रक दिया जाएगा। इस चरण के माध्यम से लोगों से समारोह के दिन दीपोत्सव मनाने की भी अपील की जाएगी। 

तीसरा चरण 22 जनवरी को

इसके बाद अभियान का तीसरा चरण 22 जनवरी को होगा। इस दिन पूरे देश में दिवाली की भांति उत्सव होंगे। 

इसके तहत कुछ इस तरह का माहौल बनाने का प्रयास किया जाएगा कि हर घर-घर में अनुष्ठान हो। 

चौथा चरण 26 जनवरी से 22 फरवरी तक 

इसके अंतिम और चौथे चरण में पूरे देश के राम भक्तों को रामलला के दर्शन कराने की योजना है। 

यह चरण 26 जनवरी से शुरू होगा जो 22 फरवरी तक चलाया जाएगा। 

प्रांत स्तर पर होने वाले इस चरण में कार्यकर्ताओं को 31 जनवरी और 1 फरवरी को दर्शन कराये जाने की योजना है।