भूकंप के झटकों से धूंजा जयपुर: दिल्ली-एनसीआर में 5.6 तीव्रता के झटकों से कांपी धरती

सोमवार को राजधानी जयपुर की धरती एक बार फिर से भूकंप के झटकों से धूंज गई है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से सोमवार को 4.16 बजे भूकंप के झटके महसूस किए हैं। 

Earthquake

जयपुर | राजस्थान में सियासी झटकों के बीच भूकंप के झटके लगना भी लगातार जारी है। सोमवार को राजधानी जयपुर की धरती एक बार फिर से भूकंप के झटकों से धूंज गई है। 

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से सोमवार को 4.16 बजे भूकंप के झटके महसूस किए हैं। नेशनल केन्द्र फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल रहा और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 मापी गई है। इसका केंद्र एक बार फिर से नेपाल के 10 किमी अंदर रहा।

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों और ऑफिसों से बाहर दौड़ पड़े।

हालांकि, अभी तक की जानकारी के अनुसार, भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। 

राजस्थान समेत कांपा दिल्ली

सोमवार शाम 4 बजकर 16 मिनट पर आए भूकंप के झटकों से दिल्ली से सटे नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद भी हिल गए।

भूकंप के झटकों का असर राजस्थान में भी कई जगहों पर देखा गया। राजधानी जयपुर में भी लोग घरों से बाहर निकल आए।

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भूकंप का कहर जारी है। आज आए भूकंप का केंद्र एक बार फिर नेपाल था। 

आपको बता दें कि दो दिन यानि 4 नवंबर की रात को भी नेपाल में भूकंप ने तबाही मचाई थी। तब नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी।

क्यों आता है भूकंप ?

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोटए माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।