RSS के ’राष्ट्रीय सेवा संगम’ का आगाज: जयपुर में गरजे मोहन भागवत, कहा- भीतरी लोगों ने ही देश को तोड़ने का काम किया

जयपुर में शुरू हुए इस कार्यक्रम के उद्धाटन समारोह पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, हमारे संत देश के लिए बहुत ही अच्छे कार्य कर रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि संघ की स्थापना से ही स्वयंसेवक भी देशवासियों की सेवा जुटे रहे हैं।

Mohan Bhagwat

जयपुर | राजस्थान में विधानसभा चुनावों से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भी अपना बिगुल बजा दिया। राजस्थान में पहली बार आरएसएस ने तीन दिवसीय कार्यक्रम ’राष्ट्रीय सेवा संगम’ की शुरुआत की। 

राजधानी जयपुर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है। शुक्रवार को जयपुर के जामडोली में इसका आगाज हुआ। 

देश में ये तीसरा मौका है जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से इस कार्यक्रम को किया जा रहा है।

इस दौरान सेवा संगम से जुड़े कामकाज की प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया।

जयपुर में शुरू हुए इस कार्यक्रम के उद्धाटन समारोह पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, हमारे संत देश के लिए बहुत ही अच्छे कार्य कर रहे हैं।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि संघ की स्थापना से ही स्वयंसेवक भी देशवासियों की सेवा जुटे रहे हैं। 

मोहन भागवत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरूवार रात को ही जयपुर पहुंच गए थे।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम और अन्य स्वयंसेवकों ने भागवत का जोरदार स्वागत किया। भागवत दो दिन के जयपुर प्रवास पर रहेंगे।

कार्यक्रम में भागवत ने कहा कि, हमारे समाज में कई घूमंतू लोग हैं, जिन्होंने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी और वे कभी किसी के सामने नहीं झुके। 

उनके पास कोई वोटर आईडी, राशन कार्ड भी नहीं। विदेशी शासकों ने उन्हें अपराधी घोषित कर दिया, लेकिनर संघ ने उनकी भी सेवा करना शुरू किया।

भागवत ने कहा कि जब देश के लोगों ने बाहरी ताकतों को परास्त किया तो भीतर रहने वाले लोगों ने ही देश को तोड़ने का काम किया। जिन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी उन्हें ही अपराधी घोषित किया गया। 

सेवा की मानसिकता सब में होती है, बस उसे जगाना पड़ता है। 

कार्यक्रम में संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के साथ तीन  हजार से ज्यादा स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 

इसके अलावा इस बिजनेसमैन अजय पीरामल, सुभाष चंद्रा सहित अलग-अलग कारोबारी समूहों के लोग भी मौजूद रहे। 

भाजपा के दिग्गज नेता भी हुए शामिल

आरएसएस के इस कार्यक्रम में राजस्थान भाजपा के कई दिग्गज नेता भी शामिल हुए। जिनमें भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, सांसद रामचरण बोहरा, सुखबीर सिंह जौनपुरिया, दीया कुमारी, घनश्याम तिवारी, उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, अरुण चतुर्वेदी भी मौजूद रहे।