Rajasthan Tourism: विरासत संरक्षण और आधुनिक सुविधाओं से बढ़ेगा राजस्थान में पर्यटन - दिया कुमारी

पर्यटन विभाग और आरटीडीसी की साइट्स पर ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सौर ऊर्जा के उपयोग की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने सोलर पैनल लगाने के निर्देश दिए, जिससे पर्यटन स्थलों को स्वच्छ और स्थायी ऊर्जा प्राप्त हो सके।

Rajasthan Tourism minister diya kumari in meeting

जयपुर, 20 जून। राजस्थान में पर्यटन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने महत्वपूर्ण कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि राज्य के हेरिटेज स्थलों का संरक्षण और उन्हें आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना प्राथमिकता है। इस दिशा में कार्य करने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव पर्यटन विभाग श्रीमती गायत्री राठौड़, आरटीडीसी प्रबंध निदेशक श्रीमती अनुपमा जोरवाल, निदेशक पर्यटन विभाग डॉ. रश्मि शर्मा सहित कई विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

पर्यटन स्थलों को मिलेगा आधुनिक स्वरूप

दिया कुमारी ने अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को आधुनिक दृष्टिकोण से और बेहतर बनाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, खासाकोठी के पुनरुद्धार और उसके नवीन स्वरूप के लिए भी कार्य योजना बनाई जा रही है। उन्होंने जयपुर और प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों को हेरिटेज स्वरूप को कायम रखते हुए आधुनिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर जोर दिया।

सौर ऊर्जा से होंगे पर्यटक स्थल उज्ज्वल

पर्यटन विभाग और आरटीडीसी की साइट्स पर ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सौर ऊर्जा के उपयोग की दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने सोलर पैनल लगाने के निर्देश दिए, जिससे पर्यटन स्थलों को स्वच्छ और स्थायी ऊर्जा प्राप्त हो सके।

नाइट टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

राज्य में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विशेष सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके लिए एक समग्र कार्य योजना तैयार की जाएगी, जिससे पर्यटकों को रात के समय भी विभिन्न आकर्षणों का आनंद मिल सके।

साइनेज बोर्ड से होगी राह आसान

पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर सहित सभी पर्यटन शहरों में नए साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे। इससे पर्यटकों को गंतव्य स्थल तक पहुंचने में आसानी होगी और वे बिना किसी दिक्कत के अपने भ्रमण का आनंद ले सकेंगे।

पर्यटन कैलेंडर और त्वरित निस्तारण पर जोर

इस वर्ष की पर्यटन गतिविधियों का एक पर्यटन कैलेंडर तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही, विभागीय कार्यों को गति प्रदान करने और लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने पर भी जोर दिया गया है।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के इन निर्देशों से राजस्थान में पर्यटन को नया आयाम मिलेगा और राज्य देश और दुनिया में एक अग्रणी पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित होगा।