अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही : 27 टीमों की पेट्रोलिंग के दौरान पहले दिन 27 वाहन पकड़े, 4 एफआईआर दर्ज

27 टीमों की पेट्रोलिंग के दौरान पहले दिन 27 वाहन पकड़े, 4 एफआईआर दर्ज
अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए गठित टीम
Ad

Highlights

अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए गठित 27 टीमों की पेट्रोलिंग के दौरान पहले दिन 27 वाहन पकड़े

बजरी के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ बजरी प्रभावित क्षेत्रों में सघन चैकिंग व कार्यवाही अभियान का असर दिखने लगा

जयपुर | माइंस विभाग द्वारा बजरी के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ बजरी प्रभावित क्षेत्रों में सघन चैकिंग व कार्यवाही अभियान का असर दिखने लगा है। अभियान के पहले दिन यानी कि एक मई को सघन चैकिंग के दौरान एक स्थान पर बजरी का अवैध खनन पाया गया वहीं बजरी के अवैध परिवहन करते हुए 15 वाहन पकड़े गये हैं।
खान निदेशक भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि माइंस विभाग द्वारा जयपुर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर अतिरिक्त निदेशक माइंस के कार्य क्षेत्र में बजरी खनन, परिवहन और भण्डारण वाले क्षेत्रों में सघन जांच और कार्यवाही के लिए 27 दस्ते गठित किये गये हैं। विभाग द्वारा गठित सभी दस्तों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है वहीं मुख्यालय स्तर पर मोनेटरिंग की जा रही है।
 निदेशक माइंस  कलाल ने बताया कि इस दौरान बजरी के साथ ही मैसेनरी स्टोन के अवैध परिवहन करते हुए 12 वाहन पकड़े गये हैं साथ ही 6 लाख 77 हजार रु. की राशि भी वसूली गई है। 
 उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा चारों अतिरिक्त निदेशकों को अपने स्तर से भी मॉनिटरिंग करने और वरिष्ठ अधिकारियों को भी औचक जांच के निर्देश दिए गए हैं। अभियान के पहले दिन यानी कि एक मई को बजरी के अवैध परिवहन पर जोधपुर जोन में 8 वाहन जब्त किये गये हैं वहीं मैसेनरी स्टोन के अवैध परिवहन करते 8 वाहन जब्त किये गये है।

 निदेशक जोधपुर योगेन्द्र सिंह सहवाल ने बताया कि उनके कार्यक्षेत्र में 6 दल गठित किये गये हैं।
बाड़मेर एमई(ME) वेदप्रकाश के निर्देशन में सिणधरी तहसील के पाइला और बायतू में बजरी का अवैध परिवहन करते हुए वाहन पकड़े गये हैं। इसी तरह से सोजत एमई(ME) विनित गहलोत के निर्देशन में पाली में सदर थाने के पास और जैतारण तहसील के नीमाज में अवैध बजरी परिवहन करते हुए वाहन पर कार्यवाही की गई है।
माइंस उदयपुर दीपक तंवर ने बताया कि उनके कार्यक्षेत्र में गठित छहों दलों द्वारा पेट्रोलिंग की जा रही हैं वहीं एमई(ME) चंदन कुमार द्वारा कार्यवाही करते हुए बजरी के अवैध परिवहन करते हुए डंपर जब्त किया गया हैं वहीं एक मैसेनरी स्टोन की ट्रेक्टर ट्राली पकड़ कर कार्यवाही की गई है।
निदेशक माइंस कोटा महावीर प्रसाद मीणा ने बताया कि उनके क्षेत्राधिकार में गठित सभी दस टीमों द्वारा क्षेत्र में पेट्रोलिंग का कार्य जारी है। सवाई माधोपुर में बजरी का अवैध खनन करने के प्रकरण पर कार्यवाही की गई हैं वहीं करौली हिण्डोन में 3 और बारां, सवाई माधोपुर, और बूंदी तालेड़ा क्षेत्र में एक-एक वाहन बजरी का अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गये हैं।

निदेशक माइंस जयपुर बीएस(BS) सोढ़ा के क्षेत्राधिकार में गठित 5 दलों के साथ ही एसएमई(SME) जयपुर एनएस(NS) शक्तावत ने भी टोंक बजरी क्षेत्र का औचक सघन दौरा किया वहीं सभी पांच दलों द्वारा सघन चैकिंग और कार्यवाही अभियान चालू हैं।
निदेशक माइंस कलाल ने बताया कि सभी टीमों को सख्त हिदायत दे दी गई है कि कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी वहीं अवैध गतिविधियों में लिप्तों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। पहले दिन एक मई को कोटा क्षेत्राधिकार में 4 एफआईआर(FIR) भी दर्ज कराई गई है.

Must Read: सीएम गहलोत का वादा- सरकार बनते ही अगले बजट में पूरी करूंगा आपको दी हुई गारंटी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :