भूजल प्रबंधन: प्रदेश में सभी सम्बंधित विभाग के समन्वय से हो भूजल प्रबंधन मजबूत - मुख्य सचिव

प्रदेश में सभी सम्बंधित विभाग के समन्वय से हो भूजल प्रबंधन मजबूत - मुख्य सचिव
मुख्य सचिव सुधांश पंत
Ad

Highlights

अधिकारियों को साप्ताहिक स्तर पर योजना की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए

योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों को नियमित रूप से संचालित किया जाए

जयपुर। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित कर प्रदेश में अटल भूजल योजना का प्रभावी संचालन के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि राज्य में जल संरक्षण (water conservation) को जन आन्दोलन का रूप देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रदेश में भूजल प्रबन्धन (groundwater management) की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

पंत शुक्रवार को शासन सचिवालय में अटल भूजल योजना की राज्य अन्तर्विभागीय संचालन समिति (SISC)  की पंचम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में योजना के नोडल विभाग (nodal department) एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन एजेंसी (Program Implementation Agency) भू जल विभाग और अन्य सहभागी विभागों (participating departments) से योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में अटल भूजल योजना (Atal Ground Water Scheme) के क्रियान्वयन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए योजना से सम्बंधित सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित कर साथ कार्य करें व अधूरी परियोजनाओं को तीव्र गति से पूरा करें।

उन्होंने अधिकारियों को साप्ताहिक स्तर पर योजना की समीक्षा (Review) करने के भी निर्देश दिए और कहा कि योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों (training program) को नियमित रूप से संचालित किया जाए।

बैठक में मुख्य सचिव, जल संसाधन विभाग, अभय कुमार, मुख्य सचिव, ऊर्जा विभाग, आलोक, प्रमुख शासन सचिव, कृषि एवं उद्यानिकी, वैभव गालरिया, शासन सचिव भूजल विभाग समित शर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी (senior officer) मौजूद रहे।

Must Read: राजनीतिक प्रतिनिधित्व, किसान-पशुपालकों जैसे मुद्दों को लेकर जोधपुर में मंथन

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :