जयपुर: बिना फूड लाइसेंस चल रही थी फैक्ट्री

बिना फूड लाइसेंस चल रही थी फैक्ट्री
खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम
Ad

Highlights

3200 किलो वेजिटेबल सॉस लगभग 25 प्लास्टिक के ड्रमॊ में रखा पाया गया

वेजिटेबल सॉस का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत नमूना लेने के पश्चात समस्त माल को मौके पर ही नष्ट करवाया गया |

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिलावट के खिलाफ निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा (food security) आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन में शनिवार को कानोता क्षेत्र में कार्रवाई कर 3200 किलो वेजिटेबल सॉस (Vegetable Sauce) नष्ट करवाया गया। 

आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि जयपुर द्वितीय क्षेत्र (Jaipur II Zone) के  खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने  गौरव धारा कॉलोनी, कानोता स्थित मैसर्स रिद्धि सिद्धि इंडस्ट्रीज (M/s Riddhi Siddhi Industries) के  कारखाने (factory) पर छापा मारा गया। यहां 3200 किलो वेजिटेबल सॉस (Vegetable Sauce) लगभग 25 प्लास्टिक के ड्रमॊ में रखा पाया गया।

यह सॉस कद्दू के पल्प (pumpkin pulp) से तैयार किया गया था। इसमें घटिया एवं अखाद्य रंग मिलाकर सॉस (Vegetable Sauce) तैयार किया जा रहा था। इस सॉस की 900 ग्राम की पैकिंग (packing) का मूल्य मात्र 25 रुपए था, जबकि बाजार में ब्रांडेड कंपनियों (branded companies) की सॉस की बोतल की कीमत इससे काफी अधिक है। कारखाने (factory) में साफ सफाई की स्थिति भी ठीक नहीं पाई गई।

मौके पर ना तो फूड लाइसेंस (food license) पाया गया और ना ही किसी कर्मी का मेडिकल फिटनेस (medical fitness) और ना ही पानी की जांच रिपोर्ट पाई गई। मौके पर इस वेजिटेबल सॉस (Vegetable Sauce) का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत नमूना (sample) लेने के पश्चात समस्त माल को मौके पर ही नष्ट करवाया गया। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी, रमेश चंद यादव, नन्दकिशोर कुमावत व राजेश कुमार नागर शामिल रहे।

Must Read: भीनमाल विधायक पूराराम चौधरी का ऑडियो वायरल

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :