Trai सख्त, दिया ये आदेश: बंद कर दें मोबाइल से ये काम, नहीं तो 3 दिनों में बंद हो जाएगा 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर

ट्राई के इस नये नियम के अनुसार, अगले 3 दिनों में 10 अंकों वाले अनरजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर्स को बंद कर दिया जाएगा।  16 फरवरी को एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉलिंग पर प्रतिबंध का आदेश दिया गया है।

नई दिल्ली | मोबाइल ऑपरेटर्स कंपनियों को आगामी दिनों में झटका लगने वाला है। ट्राई टेलीमार्केटिंग कंपिनयों पर लगाम कसने की तैयारी में है।

ट्राई ने मोबाइल यूजर्स को परेशान करने वाले प्रमोशनल मैसेज भेजने के खिलाफ सख्त कदम उठाने की पूरी तैयारी कर ली है। जिसके लिए ट्राई की तरफ से एक नया नियम लागू किया गया है। 

क्या है ये नया नियम?
ट्राई के इस नये नियम के अनुसार, अगले 3 दिनों में 10 अंकों वाले अनरजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर्स को बंद कर दिया जाएगा। 

16 फरवरी को एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉलिंग पर प्रतिबंध का आदेश दिया गया है। 

माना जा रहा है कि, कंपनियां अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को प्रमोशनल कॉलिंग के लिए इस्तेमाल करती रही हैं।

ट्राई के नए आदेश के अनुसार अब सभी टेलीकॉम कंपनियों को आगामी 3 दिनों में ट्राई के इस नियम का पालन करना होगा। 

अगर अब कोई भी टेलीकॉम कंपनी इस नियम का उल्लंघन करते पाई जाती है तो 3 दिनों के अंदर प्रमोशन कॉलिंग करने वाले 10 डिजिट नंबर को बंद कर दिया जाएगा।

कॉल और प्रमोशनल कॉल के लिए होते हैं अलग-अलग नंबर
गौरतलब है कि, नार्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के लिए अगल-अलग तरह के नंबर जारी किए जाते हैं, ताकि, नॉर्मल और प्रमोशनल कॉल को आसानी से पहचाना जा सके। 

इसके बावजूद कई टेलीकॉम कंपनियां नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से प्रमोशन मैसेज और कॉल कर रही हैं। 

ऐसे में अब सभी को सावधान रहने की बेहद जरूरत है कि, क्योंकि, टेलिमार्केटिंग कंपनियों में काम करने वाले यूजर्स पर्सनल मोबाइल नंबर से कॉलिंग करते रहते है, तो वे ऐसा करना बंद कर दें। 

अन्यथा ये ट्राई के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा और इस नंबर को बंद कर दिया जाएगा।