Fastag News: वाहन चलाने वाले ध्यान दें, माह के आखिर में ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका फास्टैग

वाहन चलाने वाले ध्यान दें, माह के आखिर में ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका फास्टैग
Fastag
Ad

Highlights

एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्ग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 'एक वाहन एक फास्टैग' पहल शुरू की

अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा

नई दिल्ली । इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के लिए, एनएचएआई ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल की है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल फास्टैग का उपयोग करने या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग को जोड़ने के उपयोगकर्ताओं को अब सोचना होगा। उन्हें या तो ब्लैक लिस्ट किया जाएगा या निष्क्रिय कर दिया जाएगा। एनएचएआई फास्टैग उपयोगकर्ताओं को आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेट करके अपने नवीनतम फास्टैग की 'अपने ग्राहक को जानें' (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। वैध बैलेंस लेकिन अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

असुविधा से बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नवीनतम FASTag का KYC पूरा हो गया है। FASTag उपयोगकर्ताओं को 'एक वाहन, एक FASTag' का भी अनुपालन करना होगा और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी FASTags को त्यागना होगा। केवल नवीनतम FASTag खाता सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे। आगे की सहायता या प्रश्नों के लिए, FASTag उपयोगकर्ता निकटतम टोल प्लाजा या अपने संबंधित जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर पहुंच सकते हैं।

एक विशेष वाहन के लिए कई FASTags जारी किए जाने और RBI के आदेश का उल्लंघन करते हुए KYC के बिना FASTags जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद NHAI ने यह पहल की है। इसके अलावा, FASTags को कभी-कभी जानबूझकर वाहन की विंडस्क्रीन पर नहीं लगाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है और साथी राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है।

लगभग 98 प्रतिशत की पहुंच दर और 8 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, FASTag ने देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में क्रांति ला दी है। 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल टोल संचालन को अधिक कुशल बनाने और राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए निर्बाध और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

Must Read: 1 अप्रैल से कंपनी हटाने जा रही Blue Ticks, बचाना है तो कर लें ये काम

पढें तकनीक खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :