Amrit Bharat Railway Station Yojana : विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की प्रदेश को सौगात, बदल जाएगी इन रेलवे स्टेशनों की तस्वीर

Amrit Bharat Railway Station Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विधानसभा चुनावों से पहले देश को एक नई सौगात देने जा रहे हैं जिसका फायदा राजस्थान को भी मिलेगा। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।इसमें 50 रेलवे स्टेशन राजस्थान के हैं।

PM Narendra Modi to Inaugurate Historic Amrit Bharat Station Scheme

जयपुर// राजस्थान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विधानसभा चुनावों से पहले देश को एक नई सौगात देने जा रहे हैं जिसका फायदा राजस्थान को भी मिलेगा।

6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

इसमें 50 रेलवे स्टेशन राजस्थान के हैं।

वहीं 55 उत्तरप्रदेश के, बिहार में 49, 44 रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र से, 37 पश्चिम बंगाल में, 34 मध्यप्रदेश, 32 असम, 25 ओडिशा और 22 रेलवे स्टेशन पंजाब में हैं। साथ ही गुजरात और तेलंगाना में 21-21 साथ ही गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 समेत कई स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा । इस कार्य में 24 हजार 470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आने का अनुमान है।  

इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इन रेलवे स्टेशन को वहां की स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से जोड़ते हुए विकसित किया जाएगा।

बतादें, 6 अगस्त के सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर में इन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया जा रहा है। इसी के चलते देशभर में 1309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी।