Churu: शेखावाटी इलाके में लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद सियासी वार-पलटवार क्या राजेन्द्र राठौड़ के माथे बिल फाड़ने की कोशिश है

Jaipur | क्या यह राजेन्द्र राठौड़ के विरुद्ध किसी तरह की साजिश है कि सत्ता और संगठन में बैठे भाजपा के नेता अपना पल्ला झाड़ लें और पूर्व प्रतिपक्ष नेता के नाम पर बिल फाड़ दें। ब्राह्मण—जाट और राजपूत राजनीति के बीच की राठौड़ क्या किसी के शिकार हैं?

लोकसभा चुनाव में राजस्थान में भाजपा की सीटों में कमी आने के बाद राजनीतिक गलियारों में सियासी वार-पलटवार का सिलसिला जारी है। वरिष्ठ भाजपा नेताओं सुमेधानंद सरस्वती और देवीसिंह भाटी ने कुछ सीटों पर हार के लिए राजेंद्र राठौड़ को जिम्मेदार ठहराया है। विशेषकर चूरू की लोकसभा सीट पर हार को लेकर कई आरोप-प्रत्यारोप चल रहे हैं।

चूरू में कांग्रेस के राहुल कस्वां, जिन्होंने अंतिम समय में पार्टी बदलकर चुनाव जीता, ने भी राठौड़ को हार के लिए जिम्मेदार बताया है। कस्वां ने आरोप लगाया कि राठौड़ के कारण ही उनका भाजपा से टिकट काटा गया था। इसके अलावा, कस्वां ने सरदारशहर (चूरू) में धन्यवाद सभा के दौरान अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव जनता जिताती है, न कि कोई नेता।

राजेंद्र राठौड़ पर आरोप

कस्वां ने यह भी कहा कि भाजपा के कई नेताओं ने टिकट कटने की वजह से पार्टी से अलग हो गए, लेकिन वह राठौड़ के दबाव में नहीं झुके। उन्होंने राठौड़ पर कई सीटों के नुकसान का आरोप लगाया। कस्वां ने कहा, "काका (राठौड़) के कारण 5 सीटें भाजपा ने खो दी।"

राठौड़ ने ली हार की जिम्मेदारी

राजेंद्र राठौड़ ने शुक्रवार को चूरू के दादाबाड़ी में कार्यकर्ताओं की धन्यवाद सभा में भाजपा की हार की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कहा कि चूरू लोकसभा सीट पर भाजपा की हार के लिए वह जिम्मेदार हैं और उनकी चूक के कारण भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया को हार का सामना करना पड़ा। राठौड़ ने कहा, "अगर कहीं भी कोई चूक हुई है तो उसका जिम्मेदार आपके सामने खड़ा यह 6 फीट 2 इंच का आदमी है।"

कार्यकर्ताओं का समर्थन

कार्यकर्ताओं ने राठौड़ के हार की जिम्मेदारी लेने पर उन्हें समर्थन दिया और कहा कि हार की जिम्मेदारी सामूहिक है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आने वाले समय में वे चूरू का विकास करेंगे और हार के बारे में चिंतन करेंगे।

देवेंद्र झाझड़िया का हौसला

लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र झाझड़िया ने कहा कि वह एक खिलाड़ी हैं और हार से सीखते हैं। उन्होंने कहा कि वे 36 कौम के लिए काम करेंगे और हौसला नहीं हारेंगे। भाजपा के प्रदेश मंत्री डॉ. वासुदेव चावला ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनने का सपना साकार हो गया है।

क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास

विधायक हरलाल सहारण ने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं और जाति की राजनीति करने वालों को समाज को कमजोर करने का दोषी ठहराया।

इस प्रकार, राजस्थान में भाजपा की सीटों में कमी आने के बाद सियासी आरोप-प्रत्यारोप और वार-पलटवार का दौर जारी है, जबकि पार्टी नेता हार से सीखकर भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करने का संकल्प ले रहे हैं।