खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय: मिलावट की जाँच अभियान में 43 हजार लीटर खाद्य तेल और 7 हजार लीटर घी सीज

मिलावट की जाँच अभियान में 43 हजार लीटर खाद्य तेल और 7 हजार लीटर घी सीज
खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय अभियान
Ad

Highlights

  • अजमेर में हुई कार्रवाई में कोठारी एंड संस् में डेरी मिल्क, धेनु सरस, और ब्रजवासी ब्रांड का 800 किलो घी सीज किया गया है। इसी तरह जोधपुर में नन्द कृष्णा ब्रांड का 120 लीटर घी सीज किया गया। 
  • खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केंद्रीय दल ने सूरजपोल अनाज मंडी परिसर स्थित मैसर्स ताम्बी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर कार्रवाई की। 

जयपुर | खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय द्वारा मिलावट रोकने के लिए संचालित अभियान के तहत गुरूवार को जयपुर में विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई की गई। इसमें 43 हजार से अधिक खाद्य तेल एवं करीब 7 हजार लीटर घी मिलावटी होने के आधार पर सीज किया गया।

खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन और अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में सीकर रोड़ स्थित कूकरखेड़ा मंडी में रितेश एंटरप्राइजेज फर्म पर कार्रवाई की गई। 

ओझा ने बताया कि रितेश एंटरप्राइजेज फर्म के यहां पालीवाल, बालाजी, और तिरुमला ब्रांड का 2044 किलो घी और फ़ूड ट्रेडिंग पर होम सारथी का नन्द कृष्णा ब्रांड के लगभग 4000 लीटर घी के नमूने लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पालीवाल ब्रांड का घी पूर्व में भी जांच में अमानक पाया जा चुका है। 

अजमेर में हुई कार्रवाई में कोठारी एंड संस् में डेरी मिल्क, धेनु सरस, और ब्रजवासी ब्रांड का 800 किलो घी सीज किया गया है। इसी तरह जोधपुर में नन्द कृष्णा ब्रांड का 120 लीटर घी सीज किया गया। 

सभी जगहों से घी के सैंपल लेकर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गये हैं तथा सीज की कार्रवाई की गई है।

अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केंद्रीय दल ने सूरजपोल अनाज मंडी परिसर स्थित मैसर्स ताम्बी ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर कार्रवाई की। 

कार्रवाई के दौरान प्रथम दृष्टया तेल में मिलावट की संभावना को देखते हुए करीब 2470 लीटर सरसों तेल सीज किया गया है। सूरजपोल मंडी के बाद वीकेआई, आकेड़ा डूंगर स्थित गोयल ऑयल उद्योग पर भी 41,000 लीटर टैगोर ब्रांड ऑयल सीज़ किया एवं 2 सैंपल लिए गये। 

इस खाद्य तेल में राइस ब्रान ऑयल की मिलावट होना पाया गया। नमूनों को आगामी जांच के लिए केन्द्रीय जांच प्रयोगशाला भिजवाया गया है।

यह कार्रवाई संयुक्त आयुक्त, खाद्य सुरक्षा डॉ. एस.एन. धौलपुरिया एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत के नेतृत्व में की गई। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी  विनोद कुमार और अजमेर की टीम में  सुशील चोटवानी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Must Read: सेन महाराज की 723वीं जयंती पर सेन समाज ने निकाली विशाल शोभायात्रा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :