स्वायत्त शासन विभाग: पेयजल की कमी को देखते हुए निकाय बनाएंगे कंट्रोल रूम जीव मात्र के हितार्थ महत्वपूर्ण कदम उठाने के निर्देश

पेयजल की कमी को देखते हुए निकाय बनाएंगे कंट्रोल रूम जीव मात्र के हितार्थ महत्वपूर्ण कदम उठाने के निर्देश
पेयजल की कमी को देखते हुए निकाय बनाएंगे कंट्रोल रूम
Ad

Highlights

  • ऐसे स्थानों पर आश्रय गृह बनाकर उनमें पीने के पानी, पंखे-कूलर, ओआरएस के पैकेट्स की व्यवस्था की जाए। 
  • जगह-जगह पर उनके लिए भी चारा, दाना और पानी की व्यवस्था की जाए। ताकि इस जानलेवा गर्मी के दौर में किसी भी जीव पर संकट ना आए।

जयपुर | स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव  श्याम सिंह ने नगरीय निकायों को गर्मी के प्रभाव को देखते हुए आमजन, पशु-पक्षी के हितार्थ महत्वपूर्ण कदम उठाने और जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाए रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
 
स्थान चिन्हित कर बनाएं जाएं ‘आश्रय गृह

 सिंह ने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए ऐसे स्थानों का चिन्हिकरण किया जाए, जो कि असुरक्षित हैं। ऐसे स्थानों पर आश्रय गृह बनाकर उनमें पीने के पानी, पंखे-कूलर, ओआरएस के पैकेट्स की व्यवस्था की जाए। 

‘पशु-पक्षी के लिए भी हो दाना, चारा और पानी की व्यवस्था

 सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि इस गर्मी का प्रकोप मानव जाति के साथ पशु और पक्षी भी झेल रहे हैं। ऐसे में जगह-जगह पर उनके लिए भी चारा, दाना और पानी की व्यवस्था की जाए। ताकि इस जानलेवा गर्मी के दौर में किसी भी जीव पर संकट ना आए।

 पेयजल आपूर्ति के लिए रहे समन्वय, कंट्रोल रूम बनाएं 

 सिंह ने कहा कि भीषण गर्मी के दौर में पेयजल की कमी जगह-जगह देखने को मिलती है। ऐसे में नगरीय निकाय विभाग भी स्थानीय संबंधित विभागीय अधिकारियों से समन्वय बनाकर रखें। इसके साथ नगरीय निकायों स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएं। 

ताकि आमजन से जुड़ी पेयजल समस्याओं को उचित समय में संबंधित विभाग तक पहुंचाकर आमजन और विभाग की मदद की जा सके।  सिंह ने कहा कि गर्मी के इस भीषण प्रकोप से जीवमात्र की रक्षा का प्रण लेकर विभाग को भी पूरी मुस्तैदी के साथ काम करना होगा।

Must Read: कांग्रेस की 7 गारंटियां कल से पहुंचेंगी जनता के बीच, यात्रा की कमान संभालेंगे पायलट समेत ये दिग्गज

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :