456 लाख के भूतल जलाशय का लोकापर्ण: जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैयालाल ने अजमेर दक्षिण में किया विकास कार्यो का शुभारम्भ

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री  कन्हैयालाल ने अजमेर दक्षिण में किया विकास कार्यो का शुभारम्भ
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैयालाल
Ad

Highlights

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री  कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के लिए जनता ने आशीर्वाद दिया है। आजादी के समय भारत और चीन लगभग बराबर थे। गलत नितियों के कारण 2014 तक भारत 11 वें और चीन दूसरे स्थान पर था। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत की संकल्पना की है

जयपुर  । जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री  कन्हैयालाल चौधरी ने अजमेर में विकास कार्यो का शुभारम्भ कर रविवार को क्षेत्र के लिए पेयजल की सौगात प्रदान की ।  उन्होनें 456.98 लाख के जलाशय निर्माण का लोकार्पण तथा 86.16 लाख के उच्च जलाशय निर्माण का शिलान्यास किया गया।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री  कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के लिए जनता ने आशीर्वाद दिया है। आजादी के समय भारत और चीन लगभग बराबर थे। गलत नितियों के कारण 2014 तक भारत 11 वें और चीन दूसरे स्थान पर था। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत की संकल्पना की है।

इसके लिए पानी, बिजली, सड़क तथा चिकित्सा की मूलभूत आवश्यकताओं से जुड़ी अवसंरचनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से 100 करोड़ से अधिक की राशि पेयजल व्यवस्था के सुदृढीकरण के लिए उपलब्ध कराई है। राज्य सरकार अपने संकल्प पत्र को केन्द्र में रखकर कार्य कर रही है। इसके 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने वाले है। सरकार इसी गति से कार्य करते हुए 2 से 3 वर्षो में समस्त संकल्प पत्र के कार्य पूर्ण करने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा पेजयल की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में कार्य नहीं किया गया। राजस्थान तथा मध्यप्रदेश में 2018 में समान दल की सरकार थी। उस समय से अब तक उन्होंने चम्बल, पार्वती, बनास एवं कालीसिंध से पानी लाने की परियोजना पर राजनीतिक की। वर्ष 2023 में नई सरकार आते ही 15 दिन में दोनों राज्यों के मध्य समझौता हो गया।

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा सुनिश्चित की गई पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना की निविदा का कार्य 3-4 माह में पूर्ण कर आगामी 2 वर्षो में 24 घण्टे के अन्तराल से पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार 135 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईन के लिए 110 करोड़ रूपए उपलब्ध कराए गए है। इससे पुरानी पाईप लाईन बदली जाएगी। वर्ष 2054 की आवश्यकताओं को देखते हुए भी कार्य किया जा रहा है। उस समय भी नए आबादी क्षेत्रों को 24 घण्टे में पानी देने की दिशा में कार्य हो रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्य हो रहा है।  सभी मिलकर 2028 तक विश्व में भारत को तीसरे स्थान तक लाने के लिए संकल्पबद्व है।

अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि विकसित भारत में रोटी, कपड़ा और मकान से ऊपर उठकर जीवन स्तर ऊँचा उठाने का कार्य होगा। हर घर जल विकसित भारत के सपने का एक भाग है। बढ़ती आबादी की पेयजल आवश्यकता को पूर्ण करने के लिए अमृत योजना के माध्यम से  कार्य किया जाएगा। 

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधि​का​री उपस्थित रहें।

Must Read: राजस्थान में आज निर्वाचन आयोग करने जा रहा जिलेवार समीक्षा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :