Rajasthan: आबूरोड में 007 गैंग का आतंक: पुलिस पर भरोसे से ज्यादा खौफ

दर थाने में तीन दिन पहले एक एफआईआर दर्ज हुई है। इसमें आबूरोड की न्यू टाउन कॉलोनी के निकट मारपीट और लूट की वारदात की शिकायत दर्ज हुई है। शिकायतकर्ता ने एक विशेष नंबर का जिक्र किया है, जो सिरोही जिले के तीन थाना क्षेत्रों में पुलिस के 100 नम्बर से ज्यादा खौफनाक माना जाता है। यह नंबर एक संगठित गैंग का प्रतीक है।

007 gang in aburoad rajasthan

आबूरोड | सदर थाने में तीन दिन पहले एक एफआईआर दर्ज हुई है। इसमें आबूरोड की न्यू टाउन कॉलोनी के निकट मारपीट और लूट की वारदात की शिकायत दर्ज हुई है। शिकायतकर्ता ने एक विशेष नंबर का जिक्र किया है, जो सिरोही जिले के तीन थाना क्षेत्रों में पुलिस के 100 नम्बर से ज्यादा खौफनाक माना जाता है। यह नंबर एक संगठित गैंग का प्रतीक है।

हॉलीवुड मूवी में सुरक्षा का प्रतीक
MI 16 का नाम हर शख्स ने सुना होगा। अगर नहीं सुना तो जेम्स बॉन्ड का नाम जरूर सुना होगा। इंग्लैंड की सीक्रेट सर्विस एजेंसी MI 16 के हॉलीवुड फिल्म एजेंट जेम्स बॉन्ड का नम्बर 007 सुरक्षा का प्रतीक है। लेकिन सिरोही जिले के आबूरोड शहर, आबूरोड सदर, आबूरोड रिको और आंशिक रूप से सरूपगंज और रोहिड़ा थाने क्षेत्रों में यह नम्बर 007 गैंग के रूप में कुख्यात है। इस गैंग के नाम से लोगों को धमकाना, लूटना और मारपीट करना आम हो चुका है।

इलाकों में गतिविधियां
स्थानीय सूत्रों के अनुसार, इस गैंग की सबसे ज्यादा गतिविधि आबूरोड से रेवदर जाने वाले मार्ग पर है। मूंगथला, चनार, बहादुरगढ़, गिरवर, मावल, रिको आदि इलाकों में इस गैंग का प्रभाव सिरोही पुलिस से ज्यादा है। आमजन में पुलिस का 100 नम्बर पर विश्वास नहीं है, जो डर 007 गैंग ने फैला दिया है। आबूरोड के गांधीनगर, रिको से सटे इलाके भी इस गैंग के प्रभाव से अछूते नहीं हैं।

गुजरात-राजस्थान के युवकों की टोली
007 गैंग में राजस्थान और गुजरात के सटे आबूरोड तहसील और बनासकांठा जिले के आदिवासी अंचल के युवाओं का बोलबाला है। महंगी मोटरसाइकिलें और हाई फाई लाइफ स्टाइल का शौक और सिरोही पुलिस का लापरवाह रवैया, इनसे वारदातों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हालत यह है कि रेवदर मार्ग पर स्थित न्यू टाउन कॉलोनी के आगे अब देर रात को लोग जाने से घबराने लगे हैं। पिछले एक महीने में ही इस मार्ग पर लूट और चाकूबाजी की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

स्थानीय दावे
आबूरोड और सरूपगंज के गुजरात से सटे इलाकों में 007 गैंग को लेकर अलग-अलग दावे हैं। इनसे प्रभावित होकर शहरी युवाओं का भी इस नाम का इस्तेमाल करके वारदातें करने का ट्रेंड बढ़ रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पुलिस इनसे सख्ती से निपटने की बजाय आंखें मूंदे बैठी है। दावे यह भी हैं कि इनसे जुड़े युवाओं के हौंसले इतने बढ़ गए हैं कि हाथों पर यह नम्बर गुदवा भी रहे हैं।

पुलिस की अनदेखी
पुलिस की अनदेखी से आने वाले समय में यह नम्बर सिरोही जिले के प्रमुख व्यवसायिक इलाके में लूट राहजनी जैसी अपराधिक वारदातों में बढ़ोतरी की वजह बनेगा। आबूरोड से रेवदर जाने वाले और बहादुरगढ़, मूंगथला से गुजरात जाने वाले मार्ग और मावल व रीको से गुजरात जाने वाले मार्गों पर समुचित पुलिस पेट्रोलिंग के अभाव ने इनके हौसले और बढ़ाए हैं।

एफआईआर में विवरण
क्यारियां निवासी प्रकाश कुमार ने सदर थाने में दर्ज करवाई नामजद रिपोर्ट में बताया कि उसका भाई रमेश आबूरोड में चौकीदार का काम करता है। अपने गांव क्यारिया से जब वह शाम को काम के लिए निकल रहा था तब रेवदर मार्ग पर न्यू टाउन कॉलोनी के निकट कुछ लोगों ने उसे रोक लिया और मारपीट की। प्रकाश ने एफआईआर में लिखा कि यह युवक खुद को 007 गैंग का सदस्य बता रहे थे। प्रकाश ने नामजद रिपोर्ट में संदिग्धों के नाम भी बताए।

पुलिस की उदासीनता
पुलिस विभाग की किसी उपलब्धि के समाचार में अक्सर स्थाई वारंटी को पकड़ने में पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के कुशल नेतृत्व में, डीएसपी के मार्गदर्शन में फलां पुलिस दल ने अमुक कार्रवाई की पढ़ा होगा। लेकिन, महत्वपूर्ण बात यह है कि जिले में इतनी बड़ी गैंग 20 साल से पांव पसारती जा रही है। इन दो सालों में कोई एसपी, एएसपी इस कथित गैंग पर अंकुश के लिए कुशल नेतृत्व और कोई डीएसपी उचित मार्गदर्शन दे पाए।