राजस्थान विधान सभा चुनाव 2023: सर्वे में वसुन्धरा राजे सीएम पद के लिए पहली पसंद, मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों पर जनता की राय सामने आई

सर्वे में वसुन्धरा राजे सीएम पद के लिए पहली पसंद, मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों पर जनता की राय सामने आई
Vasundhara Raje
Ad

Highlights

संभावित मुख्यमंत्रियों के रूप में गजेंद्र सिंह शेखावत और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का भी नाम आया है। इनमें 9 प्रतिशत लोगों ने गजेंद्र सिंह शेखावत का समर्थन किया, जबकि 5 प्रतिशत ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के लिए अपनी प्राथमिकता व्यक्त की

एबीपी सी-वोटर सर्वेक्षण के अनुसार, 25 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में वसुंधरा राजे के प्रति अपनी राय व्यक्त की है। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में राजे की मतदाताओं के बीच लोकप्रियता काफी बनी हुई है

जयपुर | जैसे-जैसे राजस्थान विधान सभा चुनाव 2023 नजदीक आ रहे हैं, भावी मुख्यमंत्री के प्रति जनता की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। एबीपी सी-वोटर द्वारा हाल ही में कराए गए एक जनमत सर्वेक्षण ने लोगों की पसंद पर प्रकाश डाला है। सर्वेक्षण में लोगों को वांछित नेता को चुनने के लिए कहा गया। तीन प्रमुख नेताओं में वसुंधरा राजे, सचिन पायलट और अशोक गहलोत शामिल हैं।

सीएम रेस: वसुंधरा राजे बनाम सचिन पायलट

आगामी चुनावों के साथ ही मुख्यमंत्री की कुर्सी की दौड़ और भी दिलचस्प हो गई है. एबीपी सी-वोटर सर्वेक्षण के अनुसार, 25 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में वसुंधरा राजे के प्रति अपनी राय व्यक्त की है। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में राजे की मतदाताओं के बीच लोकप्रियता काफी बनी हुई है।

सर्वेक्षण में 19 प्रतिशत प्रतिभागियों ने मुख्यमंत्री पद के लिए सचिन पायलट का समर्थन किया। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी मतदाताओं से काफी समर्थन मिला है। राजे और पायलट के बीच प्रतिस्पर्धा एक रोमांचक प्रतिस्पर्धा नजर आती है, क्योंकि दोनों नेता अपनी-अपनी पार्टियों में प्रमुख स्थान रखते हैं।

मुख्यमंत्री पद के रूप में अशोक गहलोत की लोकप्रियता

निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जो वर्तमान में सम्मानित पद पर हैं, सर्वेक्षण में एक प्रमुख व्यक्ति बने हुए हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, 35 प्रतिशत ने अगले मुख्यमंत्री के लिए गहलोत को अपनी पसंद बताया। 

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के अन्य दावेदार

उपरोक्त उम्मीदवारों के अलावा, सर्वेक्षण में संभावित मुख्यमंत्रियों के रूप में गजेंद्र सिंह शेखावत और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का भी नाम आया है। इनमें 9 प्रतिशत लोगों ने गजेंद्र सिंह शेखावत का समर्थन किया, जबकि 5 प्रतिशत ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के लिए अपनी प्राथमिकता व्यक्त की।

पार्टी अनुमान: भाजपा बनाम कांग्रेस

इस जनमत सर्वे में राज्य की दो प्रमुख पार्टियों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के लिए अनुमानित सीट वितरण पर भी चर्चा हुई। सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा को सबसे अधिक सीटें मिलने की उम्मीद है, कुल 119 सीटें मिलने का अनुमान है। इस बीच, कांग्रेस को 88 सीटें मिलने का अनुमान है।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है जैसे-जैसे राजस्थान विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती जारी है, एबीपी सी-वोटर सर्वेक्षण के माध्यम से संभावित मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों पर जनता की राय सामने आई है। प्रतिष्ठित मुख्यमंत्री की कुर्सी की दौड़ में वसुंधरा राजे, सचिन पायलट और अशोक गहलोत प्रमुख दावेदार बनकर उभरे हैं। हालांकि जनता की पसंद में वसुंधरा राजे को थोड़ी बढ़त हासिल है, लेकिन मुकाबला कड़ा बना हुआ है।

must see : मायावती का राजस्थान Vidhan Sabha Election 2023 को लेकर मिशन क्या है, आज तक बसपा से एक भी दलित विधायक क्यों नहीं बना

जैसे-जैसे राजनीतिक माहौल बनता है और चुनाव प्रचार तेज होता है, राजस्थान के शासन का भाग्य अधर में लटक जाता है। चुनाव परिणाम अंततः तय करेंगे कि कौन सी पार्टी सरकार बनाएगी और कौन अगले मुख्यमंत्री के रूप में बागडोर संभालेगा। तब तक, राज्य बेसब्री से वोट डालने और राजस्थान के भविष्य को आकार देने में अपनी बात कहने के मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

Must Read: आदिवासी बाहुल्य राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट पर किसका पलड़ा रहा भारी, किसने किया लंबे समय तक राज

पढें विधान सभा चुनाव 2023 खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :