Rajasthan: केसाराम चौधरी के सवाल पर बोले मंत्री हेमन्त मीणा मारवाड़ जंक्शन में नक्शों की हेराफेरी की जांच करवाई जाएगी

राजस्व मंत्री हेमंत मीणा ने आज विधानसभा में घोषणा की कि मारवाड़ जंक्शन के ग्राम जोजावर में राजस्व नक्शों में हेराफेरी के मामले की जांच कराई जाएगी और दोषी कर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह प्रतिक्रिया मारवाड़ जंक्शन के विधायक केसाराम चौधरी द्वारा उठाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर दी गई थी। 

जयपुर | राजस्व मंत्री हेमंत मीणा ने आज विधानसभा में घोषणा की कि मारवाड़ जंक्शन के ग्राम जोजावर में राजस्व नक्शों में हेराफेरी के मामले की जांच कराई जाएगी और दोषी कर्मियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह प्रतिक्रिया मारवाड़ जंक्शन के विधायक केसाराम चौधरी द्वारा उठाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर दी गई थी। 

शनिवार को विधानसभा में दिए गए बयान में मंत्री मीणा ने बताया कि मारवाड़ जंक्शन विधानसभा क्षेत्र के राजस्व ग्राम जोजावर में प्रथम दृष्ट्या नक्शों में हेराफेरी पाई गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि गलत तरीकों से किए गए नक्शों के परिवर्तन की जांच कराई जाएगी और दोषियों को नियमानुसार दंडित किया जाएगा। साथ ही, नक्शों को सही भी करवाया जाएगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर पाली को 19 जुलाई 2024 को पत्र लिखा गया है।

मंत्री ने बताया कि बंदोबस्त रिकॉर्ड के अनुसार खसरा संख्या 2717/4987 दक्षिण की तरफ तथा खसरा संख्या 2717 उत्तर की तरफ स्थित थे। वर्तमान नक्शा रिकॉर्ड (डीआईएलआरएमपी) में ये परस्पर परिवर्तित हो गए हैं और खसरा संख्या 2717 विभाजित होकर 28 भूखंडों के रूप में दर्ज हो गई है।

मंत्री मीणा ने जानकारी दी कि डीआईएलआरएमपी प्रोजेक्ट के तहत सेग्रीगेशन और वन टू वन मेचिंग करते हुए राजस्व ग्राम जोजावर की नक्शा शीट को 26 फरवरी 2020 को अंतिम रूप से प्रमाणित किया गया था।

इसके अनुसार खसरों में सभी परिवर्तन अंकित हैं, लेकिन मूल खसरा संख्या 2717 और उसके विभाजित खसरे दक्षिण भाग में स्थित हैं। खसरा संख्या 4987/2717 रकबाराज भूमि उत्तर भाग में स्थित है, जो बंदोबस्त रिकॉर्ड के अनुसार विपरीत दिशा में हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि इस मामले में सक्षम न्यायालय में वाद दायर कर तरमीम दुरुस्ती की कार्यवाही की जा रही है और विस्तृत जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने वाले कर्मियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।