करणपुर में चुनाव रद्द: नहीं रहे विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर, तीन बार रहे विधायक और राज्यमंत्री, नए सिरे से होगी निर्वाचन प्रक्रिया

नहीं रहे विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर, तीन बार रहे विधायक और राज्यमंत्री, नए सिरे से होगी निर्वाचन प्रक्रिया
Ad

Highlights

तीन बार के विधायक और राज्यमंत्री रहे कुन्नर 11 नवबंर से एम्स में भर्ती थे। कुन्नर को ब्रेन क्लोटिंग होने पर दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था। 

जयपुर | राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए होने जा रही वोटिंग से कुछ दिन पहले ही करणपुर से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर (Gurmeet Singh Kunar) का निधन हो गया है।

गुरमीत सिंह कुन्नर ने दिल्ली में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली। 

इससे पहले मंगलवार को उनके निधन की खबरें सामने आई थी जिसका उनकी बेटी रूबी कुन्नर ने खंडन किया था। 

बुधवार सुबह ली आखिरी सांस

तीन बार के विधायक और राज्यमंत्री रहे कुन्नर 11 नवबंर से एम्स में भर्ती थे। कुन्नर को ब्रेन क्लोटिंग होने पर दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था। 

एम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुन्नर बीपी व शुगर ज्यादा होने की क्रोनिक बीमारी से नाक व दिमाग में फंगल इंफेक्शन होने की आशंका और किडनी व हार्ट फेल होना है। 

अब 199 सीटों पर ही होगा मतदान

कांग्रेस प्रत्यशी गुरमीत कुन्नर के निधन से राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से एक सीट खाली हो गई है। ऐसे में यहां अब 199 सीटों पर ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

अब यहां नामांकन से लेकर निर्वाचन तक की पूरी प्रक्रिया नए सिरे से दोहराई जाएगी।

नियमों के अनुसार, यदि किसी रजिस्टर्ड दल के प्रत्याशी का निधन हो जाता है तो ही चुनाव रद्द होता है जबकि, निर्दलीय प्रत्याशी के निधन पर चुनावी प्रक्रिया यथावत चलती रहती है।

कांग्रेस ने फिर से दिया था मौका

गुरमीत सिंह कुनर 1998 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते।  इसके बाद 2008 में निर्दलीय चुनाव जीते और फिर 2018 में एक बार फिर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे।

साल 2008 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीतने के बाद जल संसाधन विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया था। 

गुरमीत सिंह कुन्नर को कांग्रेस ने एक बार फिर से अपना प्रत्याशी बनाया था। उनके सामने बीजेपी के सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी चुनाव लड़ रहे थे।

इसके अलावा संधू आम आदमी की पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं। लेकिन राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 से पहले ही गुरमीतसिंह कुन्नर का निधन हो गया।

Must Read: 5 नई गारंटी दी, स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप, 15 लाख का बीमा, ओपीएस गारंटी कानून

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :