जालोर: भाजपा प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी ने बड़ी जीत हासिल की

भाजपा प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी ने बड़ी जीत हासिल की
भाजपा प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी
Ad

Highlights

पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव की करारी हार

जालोर-सिरोही लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी ने बड़ी जीत हासिल की है।

जालोर | जालोर-सिरोही लोकसभा सीट से भाजपा (BJP) प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी ने बड़ी जीत हासिल की है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को मात दी है। उन्होंने कहा कि मैं किसान हूं और मुझे पता था कि किसान की हैसियत से सारे किसान मेरे साथ रहेंगे और ये आज आपको दिखा है।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में ये जीत पीएम (PM) मोदी, भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं और जनता की है। जालोर सिरोही को लेकर लुंबाराम चौधरी ने कहा कि यहां सबसे बड़ी समस्या पानी की है। इस संबंध में मैंने पहले ही मुख्यमंत्री (CM) भजनलाल शर्मा से बात की थी और उन्होंने इस समस्या के हल के लिए आश्वस्त भी किया था। हमने पीएम (PM) मोदी को भी इस समस्या से अवगत करा दिया है।

फैक्ट फाइल

2297328 मतदाता जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में

1444323 मतदाताओं ने किया था मतदान

753197 पुरुष मतदाताओं ने किया मतदान

691655 महिला मतदाताओं ने किया मतदान

62.95 प्रतिशत जालोर में रहा मतदान प्रतिशत

63.33 प्रतिशत सिरोही का रहा मतदान प्रतिशत

वैभव गहलोत इससे पहले जोधपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके है। यहां 26 अप्रेल को मतदान हुआ था और कुल 62.56 प्रतिशत मतदान हुआ था। जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र में कुल 22.89 लाख वोटर्स (Voters) हैं।

जालोर-सिरोही अनुसूचित जाति-जनजाति बाहुल्य क्षेत्र है। इनकी संख्या 8 लाख से अधिक है। वहीं, सामान्य वर्ग में कलबी(पटेल) तीन लाख, देवासी 2.10 लाख, मूल ओबीसी (OBC) 4 लाख, राजपूत व भोमिया 1.50 लाख, ब्राह्रमण व वैश्य सहित अन्य सवर्ण 3.20 लाख व मुस्लिम नब्बे हजार प्रमुख मतदाता है।

जालोर लोकसभा सीट पर साल 2019 के आंकड़े की बात करें तो बीजेपी (BJP) पार्टी के देवजी पटेल ने 7,72,383 वोटों से जीत हासिल की थी। उनके सामने कांग्रेस (INC) पार्टी के रतन देवासी रहे थे। जीत का अंतर 2,61,020 वोट का रहा था।

Must Read: राजस्थान में भाजपा की सीट टू सीट और मैन टू मैन मार्किंग की तैयारी, बनाए जाएंगे रिपोर्ट कार्ड

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :