महिला चिकित्सालय का निरीक्षण: दवा वितरण केंद्रों पर दवाओं की समुचित उपलब्धता रखने के दिए निर्देश

दवा वितरण केंद्रों पर दवाओं की समुचित उपलब्धता रखने के दिए निर्देश
आरएमएससी की प्रबंध निदेशक ने किया महिला चिकित्सालय का निरीक्षण
Ad

Highlights

श्रीमती गिरि ने निरीक्षण के दौरान उपचार के लिए आए मरीजों और उनके परिजनों से संवाद कर दवाओं की उपलब्धता के संबंध में फीडबैक लिया। मरीजों ने बताया कि अस्पताल में मिल रही सुविधाएं संतोषजनक हैं। दवा काउंटरों पर सभी दवाइयां मिल रही हैं

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  गजेन्द्र सिंह के निर्देशों पर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दृष्टि से चिकित्सा संस्थानों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को राजस्थान चिकित्सा सेवाएं निगम लिमिटेड (आरएमएससी) की प्रबंध निदेशक श्रीमती नेहा गिरि ने सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

आरएमएससी की प्रबंध निदेशक ने किया महिला चिकित्सालय का निरीक्षण

श्रीमती गिरि ने अस्पताल में औषधि भण्डार गृह एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक दवा काउंटर पर जाकर दवाइयों का स्टॉक जांचा और दवाइयों की समुचित उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।

प्रबंध निदेशक ने दवा वितरण केन्द्रों पर ई-औषधि सॉफ्टवेयर पर दवाइयों की उपलब्धता, एक्सपायरी डेट और सॉफ्टवेयर की तकनीकी जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होंने सॉफ्टवेयर में आ रही तकनीकी खामी को तत्काल प्रभाव से दूर करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के कार्मिकों को निर्देश दिए।

अस्पताल में आए मरीजों से लिया फीडबैक
श्रीमती गिरि ने निरीक्षण के दौरान उपचार के लिए आए मरीजों और उनके परिजनों से संवाद कर दवाओं की उपलब्धता के संबंध में फीडबैक लिया। मरीजों ने बताया कि अस्पताल में मिल रही सुविधाएं संतोषजनक हैं। दवा काउंटरों पर सभी दवाइयां मिल रही हैं।

प्रबंध निदेशक ने फार्मासिस्ट को निर्देश दिए कि चिकित्सक द्वारा लिखी गई दवाइयों की खुराक एवं समय के बारे में मरीजों को ठीक से जानकारी दें। 

प्रबंध निदेशक ने अस्पताल प्रशासन से जुडे़ अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्टोर में निर्धारित दवाइयों की उपलब्धता में कोई कमी नहीं रहे। सभी चिकित्सक व कार्मिक आपसी समन्वय से काम करें। अस्पताल प्रशासन नियमित रूप से सभी दवा वितरण केन्द्रों का निरीक्षण करें।

दवाओं का उपयोग इस प्रकार से करें कि कोई दवा अवधिपार होने की स्थिति में नहीं आए। अस्पताल अधीक्षक श्रीमती आशा वर्मा ने अस्पताल में चल रहें दवा वितरण केन्द्रों और वितरित की जा रही दवाइयों के बारे में जानकारी दी।  

Must Read: होली से पहले राजस्थान में जन्मी 4 हाथ-पैर और 2 दिल वाली बच्ची

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :