विश्व पर्यावरण दिवस: लेंस फॉर ए ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन होगा

लेंस फॉर ए ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन होगा
'वुमेंस साइक्लोथॉन' और गीले कचरे से खाद बनाने पर कार्यशाला आयोजित
Ad

Highlights

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्य में नवाचार हो रहे  है

3 जून तक प्रतिभागी आवेदन कर सकेंगे 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किये जा नवाचारों के तहत 'लेंस फॉर ए  ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी' प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 

जयपुर। राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा आगामी 5 जून को आयोजित होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एवं प्रदूषण मुक्त राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए सात दिवसीय हितधारक कार्यशाला (Seven Day Stakeholder Workshop) का आयोजन किया जा रहा है।

साथ ही महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति एवं स्थायी परिवहन (sustainable transportation) के प्रति जागरूक करने के लिए 3 जून को 'वुमेंस साइक्लोथॉन (Women's Cyclothon)' का आयोजन किया जा रहा है।

'वुमेंस साइक्लोथॉन' में अधिक से अधिक महिलाएं भाग ले 

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मंडल द्वारा किये जा रहे नवप्रवर्तन की अधिक जानकारी देते हुए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव विजय एन (N) ने बताया कि 3 जून, विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर प्रात: 5:30 बजे होटल क्लार्क आमेर से होते हुए गिरधर मार्ग, अपैक्स सर्किल,जवाहर सर्किल से वापस होटल क्लार्क आमेर तक के मार्ग (route) के तहत साइक्लोथॉन (cyclothon) का आयोजन किया जायेगा।

साइक्लोथॉन (cyclothon) में पंजीयन (registration) करना पूर्णतया नि:शुल्क रहेगा। ऐसे में उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण जागरूकता में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है अतः अधिक से अधिक महिलाएं प्रतिभागिता कर पर्यावरण जागरूकता में अपनी अहम भूमिका निभाएं और एक कदम ग्रीनर वर्ल्ड (greener world) की तरफ बढ़ाएं।

खाद बनाना है घरेलू कचरा निस्तारण का सर्वोत्तम उपाय

सदस्य सचिव ने बताया कि घरेलू कचरा (domestic waste) पर्यावरण प्रदूषण की एक बड़ी समस्या होती है जिसके निस्तारण को लेकर ज्यादातर महिलाएं परेशान नजर आती है। ऐसे में मंडल द्वारा 3 जून को गीले कचरे (wet waste) से खाद बनाने पर कार्यशाला (Workshop) का आयोजन किया जा रहा है।

जिसके तहत प्रथम 50 प्रतिभागियों को खाद बिन (composting bin) नि:शुल्क दिया जायेगा, साथ ही सभी प्रतिभागियों को गीले कचरे से खाद बनाने की तकनीकों से अवगत करवाया जायेगा ताकि उक्त खाद का उपयोग पेड़ पौधों के संरक्षण एवं सम्पोषण के लिए किया जा सके।

लेंस फॉर ए ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी प्रतियोगिता का होगा आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर किये जा नवाचारों के तहत 'लेंस फॉर ए  ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी' प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत प्रतिभागी 3 जून तक आवेदन कर सकेंगे।

5 जून को आयोजित होने वाले अभिनंदन कार्यक्रम (felicitation program) के तहत सर्वोत्तम पर्यावरण फोटो सम्बन्धी प्रथम तीन विजेताओं को 15 हजार, 10 हजार एवं 5 हजार रुपए का नगद पुरस्कार (cash prize) देकर सम्मानित किया जायेगा।

Must Read: राजस्थान में इस बार बूथ पर जाकर नहीं, घर से कर सकेंगे ये मतदाता वोटिंग

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :