बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: 72 आईएएस व 121 आरएएस अधिकारियों का तबादला, 33 जिला कलेक्टरों का भी ट्रांसफर

72 आईएएस व 121 आरएएस अधिकारियों का तबादला, 33 जिला कलेक्टरों का भी ट्रांसफर
transl
Ad

Highlights

इसमें 36 जिलों में जिला कलेक्टरों की पुनर्नियुक्ति शामिल है। देर रात जारी आधिकारिक स्थानांतरण सूचियों ने न केवल जिला कलेक्टरेटों में बल्कि प्रमुख सरकारी विभागों के नेतृत्व में भी कई बदलावों की जानकारी दी है। साथ ही राज्य प्रशासनिक सेवा के 121 अफसरों को भी बदल दिया गया है।

जयपुर । राजस्थान की भजन लाल सरकार ने बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया है, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से संबंधित 72 अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है। यह फेरबदल, जो मौजूदा प्रशासन के तहत पहला बड़ा बदलाव है, इसमें 36 जिलों में जिला कलेक्टरों की पुनर्नियुक्ति शामिल है। देर रात जारी आधिकारिक स्थानांतरण सूचियों ने न केवल जिला कलेक्टरेटों में बल्कि प्रमुख सरकारी विभागों के नेतृत्व में भी कई बदलावों की जानकारी दी है। साथ ही राज्य प्रशासनिक सेवा के 121 अफसरों को भी बदल दिया गया है।

आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण: 72 आईएएस अधिकारियों का स्थानांतरण एक महत्वपूर्ण कदम है, जो विभिन्न प्रशासनिक भूमिकाओं में नए दृष्टिकोण और दक्षता लाने की सरकार की रणनीति को दर्शाता है।

जिला कलेक्टरों को पुनः नियुक्त किया गया: 27 पुराने जिलों और 9 नए जिलों में जिला कलेक्टरों को पुनः नियुक्त किया गया है। बदलाव देखने वाले जिलों में बारां, बांसवाड़ा, धौलपुर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा, अलवर, जैसलमेर, बीकानेर, झालावाड़ और अन्य शामिल हैं।

अतिरिक्त प्रभार : उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, कृषि एवं पंचायती राज विभाग आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी और देवस्थान विभाग आयुक्त कुमारी प्रज्ञा केवलरमानी को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

आरएएस अधिकारियों का तबादला: राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) में भी 121 अधिकारियों के तबादले से बड़ा झटका लगा है। आईएएस अधिकारियों की सूची में ताराचंद मीना को एपीओ किया गया है.

अतिरिक्त पोस्टिंग: उल्लेखनीय अतिरिक्त पोस्टिंग में अविचल चतुर्वेदी, जो पहले अलवर कलेक्टर थे, को स्कूल शिक्षा आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। यह कदम अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर चतुर्वेदी के हालिया बयान के बाद आया है, जहां उन्होंने वाजपेई के नेतृत्व की प्रशंसा की थी और विवाद खड़ा कर दिया था।

एपीओ आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग: टीना डाबी की बहन रिया डाबी सहित छह एपीओ आईएएस अधिकारियों को विभिन्न पद सौंपे गए हैं। गौरव बुडानिया, रिया डाबी, रवि कुमार, अवहद निवृत्ति सोमनाथ, जुइकर प्रतीक चन्द्रशेखर और सालुखे गौरव रवीन्द्र को अलग-अलग जिलों में एसडीएम नियुक्त किया गया है।

अविचल चतुवेर्दी का ट्रांसफर: वाजपेयी जयंती पर अपने बयान के लिए मशहूर अविचल चतुवेर्दी को अलवर कलेक्टर पद से हटाकर स्कूल शिक्षा आयुक्त के पद पर भेज दिया गया है. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रशंसा करने वाले उनके पहले बयान से विवाद खड़ा हो गया था और कांग्रेस ने सेवा नियमों के संभावित उल्लंघन के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी।

प्रशासनिक फेरबदल का उद्देश्य नए दृष्टिकोण लाना, शासन को सुव्यवस्थित करना और विभिन्न जिलों और विभागों में प्रभावी नेतृत्व सुनिश्चित करना है। इस कदम को प्रत्याशा के साथ पूरा किया गया है क्योंकि सरकार आने वाले वर्षों में अपने प्रशासनिक दृष्टिकोण के लिए रूपरेखा तैयार कर रही है।

Must Read: बेनीवाल ने मतदान से पहले जनता के लिए खोल दिया पिटारा, किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी, टोल मुक्त राजस्थान का किया वादा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :