चिकित्सा एवं स्वास्थ्य: अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने वाला बजट, स्वास्थ्य क्षेत्र को मिलेगी मजबूती – चिकित्सा मंत्री

अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने वाला बजट, स्वास्थ्य क्षेत्र को मिलेगी मजबूती – चिकित्सा मंत्री
Medical and Health Minister Gajendra Singh
Ad

Highlights

युवाओं के लिए आगामी वर्ष में 70 हजार भर्तियां, मिशन ओलम्पिक-2028 एवं महिलाओं के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना की घोषणा सभी वर्गों के विकास के संकल्प को साकार करने वाली हैं। 

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  गजेन्द्र सिंह ने कहा कि सेवा, सम्मान और समृद्धि की सोच के साथ लाया गया राज्य सरकार का वित्तीय वर्ष 2024-25 का लेखानुदान (बजट) अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने वाला है।

विरासत में बड़ा कर्जभार मिलने के बावजूद मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा के कुशल नेतृत्व में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा एवं स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के साथ ही बजट में विकसित एवं उन्नत राजस्थान बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।
 
 गजेन्द्र सिंह ने कहा कि उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री सुश्री दिया कुमारी ने स्टेट रोड फण्ड में 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान, 5 लाख से अधिक घरों में सोलर प्लांट स्थापित करने, जयपुर मेट्रो का विस्तार, आगामी वर्ष में 25 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन, 45 हजार करोड़ की लागत से ईआरसीपी परियोजना को धरातल पर लाने, 11 हजार 200 करोड़ रुपये की लागत से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान 2.0 शुरू करने, पीएम किसान सम्मान निधि में देय सहायता 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये वार्षिक करने, गोपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने जैसी अहम घोषणाएं की हैं।

इसी प्रकार युवाओं के लिए आगामी वर्ष में 70 हजार भर्तियां, मिशन ओलम्पिक-2028 एवं महिलाओं के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना की घोषणा सभी वर्गों के विकास के संकल्प को साकार करने वाली हैं। 

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र को प्रमुखता देते हुए सुगमतापूर्वक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की दृष्टि से कई घोषणाएं की गई हैं। कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का ओपीडी में उपचार के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में आईपीडी के साथ डे-केयर पैकेज जोड़ने, नवीन मेडिकल कॉलेजों का कार्य शीघ्र पूरा करवाने, सड़क दुर्घटनाओं में मानव जीवन बचाने के लिए 25 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस उपलब्ध कराने जैसी घोषणाएं स्वास्थ्य के क्षेत्र को मजबूती प्रदान करेंगी।

Must Read: कांग्रेस ही नहीं भाजपा में भी टिकट काटने की तैयारी, गायब हो सकते हैं ये बड़े नाम

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :