प्रथम चरण : शुक्रवार को कुल 7 प्रत्याशियों ने नामांकन प्रस्तुत किए

शुक्रवार को कुल 7 प्रत्याशियों ने नामांकन प्रस्तुत किए
लोकसभा चुनाव-2024
Ad

Highlights

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर और दौसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1-1 प्रत्याशी ने अपने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए हैं

जयपुर । लोकसभा चुनाव-2024 के तहत प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया जारी है। अब तक 7 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 9 प्रत्याशियों ने 10 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा चुके हैं। शुक्रवार को कुल 7 प्रत्याशियों ने नामांकन प्रस्तुत किए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर और दौसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1-1 प्रत्याशी ने अपने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए हैं। पूर्व में जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन प्रस्तुत करने वाले एक प्रत्याशी ने एक अतिरिक्त नामांकन पत्र प्रस्तुत किया है। 

प्रवीण  गुप्ता ने बताया कि बुधवार को जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र लिए एक-एक प्रत्याशी ने अपने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए थे। इस प्रकार, अब तक जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2-2 प्रत्याशी नामांकन प्रस्तुत कर चुके हैं।

23 मार्च, 24 मार्च एवं 25 मार्च को नहीं होंगे नामांकन

प्रवीण  गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च को प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी। प्रथम चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं।

23 मार्च, 24 मार्च एवं 25 मार्च को राजकीय अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं किए जा सकेंगे। 28  मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी वहीं, 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी।

Must Read: CM Ashok Gehlot के OSD लोकेश शर्मा के कमरे में लगी आग, बीजेपी ने भ्रष्टाचार के सबूत मिटाने का लगाया आरोप

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :