IPL 2024: बारिश के साये में RCB की प्लेइंग 11 में शामिल होंगे बड़े धुरंधर

बारिश के साये में RCB की प्लेइंग 11 में शामिल होंगे बड़े धुरंधर
IPL 2024
Ad

Highlights

मौसम विभाग के मुताबिक बेंगलुरु में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश के साथ तूफान का पूर्वानुमान है

 मैच के रद्द होने की संभावना बेहद कम है

इंजरी और इंटरनेशनल ड्यूटी ने इस मैच से कई खिलाड़ियों को बाहर कर दिया 

जयपुर | इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का 68वां मुकाबला आज एम चिन्नास्वामी स्टेडयम (M Chinnaswamy Stadium) में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में बारिश का साया है। मौसम विभाग के मुताबिक बेंगलुरु में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश के साथ तूफान का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में यह मुक़ाबला रद्द हो सकता है।

अगर यह मैच बारिश से धुल जाता है तो दोनों टीमों को सिर्फ 1-1 अंक मिलेंगे। ऐसे में आरसीबी (RCB) के मात्र 13 अंक पाएंगे और सीएसके (CSK) के 15 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ (playoff) में पहुंच जाएगा। लेकिन अगर बारिश रुक – रुक कर होती है तो ओवरों की कटौती के साथ मैच खेला जा सकता है।

यहां मैच के रद्द होने की संभावना बहुत कम है। क्योंकि चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System) दुनिया का सबसे अच्छा सिस्टम है। यहां मिनटों में पानी गायब हो जाता है।

इसका नाम सबएयर ड्रेनेज सिस्टम (Subair Drainage System) है। यह पूरी दुनिया में सिर्फ चिन्नास्वामी स्टेडियम में लगा हुआ है। बारिश रुकने के कुछ ही मिनट में मैदान सूख जाता है। ग्राउंड पूरा पानी सोख (absorb) लेता है और नीच लगे जल निकासी पाइप (drainage pipe) की मदद से स्टेडियम से बाहर कर देता है।

दोनों टीमों के लिए यह मैच अंतिम चार में पहुंचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। चेन्नई तो सिर्फ जीत कर प्लेऑफ में जा सकती है। करीबी मुकाबला में भी अगर येलो आर्मी (yellow army) हार जाती है तो उनके प्लेऑफ का टिकट कन्फर्म (Confirm) हो जाएगा।

दूसरी ओर बेंगलुरु के लीए इस मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा, ताकि उनका नेट रनरेट चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से बेहतर हो जाए। ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश होगी कि वह पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरें लेकिन चोट (Injury) और इंटरनेशनल ड्यूटी (international duty) ने इस मैच से कई खिलाड़ियों को बाहर कर दिया है।

पथिराना-चाहर पहले ही बाहर हो चुके हैं 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की ओर से मोईन अली नहीं खेलेंगे तो मथीशा पथिराना और दीपक चाहर पहले ही चोट(Injury) की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान भी वापस अपने देश लौट गए हैं ऐसे में येलो आर्मी (yellow army) की गेंदबाजी कागज पर साधारण दिखाई दे रही है। बेंगलुरु के विल जैक्स और रीस टॉप्ली पहले ही देश लौट चुके हैं। हालांकि अच्छी खबर ये है कि मैक्सवेल की वापसी हो सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) में जो भी जीतगा वह प्ले ऑफ में जगह बना लेगा। आरसीबी(RCB) को यह मुक़ाबला न सिर्फ जीतना होगा बल्कि बड़े अंतर से सीएसके (CSK) को हराना होगा। RCB का नेट रनरेट +0.387 है। वहीं CSK का नेट रन रेट +0.528 है।

RCB की संभावित प्लेइंग 11

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, लॉकी फर्ग्यूसन और मोहम्मद सिराज।

CSK की संभावित प्लेइंग 11

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, मिचेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह और महेश तिक्षणा।

Must Read: टीम इंडिया को बड़ा झटका, वनडे वर्ल्ड कप से पहले तूफानी बल्लेबाज ने किया संन्यास का ऐलान

पढें क्रिकेट खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :