BJP MP Candidate in Rajasthan: बीजेपी की पहली लिस्ट में नए नाम और अब दूसरी का इंतजार, भाजपा ने 5 सांसदों के टिकट काट दिए हैं

Ad

Highlights

लुम्बाराम चौधरी का चयन भाजपा द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय है, क्योंकि यह विभिन्न विचारों को ध्यान में रखते हुए पार्टी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सबसे मजबूत उम्मीदवार अपने निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करें। यह निर्णय भाजपा द्वारा की गई सावधानीपूर्वक योजना और व्यापक विश्लेषण को रेखांकित करता है, जैसा कि हमारे चैनल थिंक 360 ने उजागर किया था, जिसने पहले लुंबाराम चौधरी की उम्मीदवारी की भविष्यवाणी की थी।

जयपुर । भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार शाम जारी सूची में राजस्थान के 25 में से पंद्रह प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। आगामी चुनावों से पहले एक रणनीतिक कदम में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का अनावरण किया है। उल्लेखनीय नामों में, लुंबाराम चौधरी जालोर-सिरोही, चुरू से देवेंद्र झाझड़िया, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, भूपेन्द्र या​दव आदि नाम है।

लुम्बाराम चौधरी का चयन भाजपा द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय है, क्योंकि यह विभिन्न विचारों को ध्यान में रखते हुए पार्टी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सबसे मजबूत उम्मीदवार अपने निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करें। यह निर्णय भाजपा द्वारा की गई सावधानीपूर्वक योजना और व्यापक विश्लेषण को रेखांकित करता है, जैसा कि हमारे चैनल थिंक 360 ने उजागर किया था, जिसने पहले लुंबाराम चौधरी की उम्मीदवारी की भविष्यवाणी की थी।

भाजपा ने कांग्रेस से आए दो नेताओं को टिकट दिया है। नागौर से डॉ. ज्योति मिर्धा और डूंगरपुर-बांसवाड़ा से महेंद्र जीत मालवीय को टिकट दिया गया है। ज्योति मिर्धा विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में आई थीं। वहीं, मालवीय कुछ दिन पहले ही विधायक पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस से भाजपा में आए हैं।

भाजपा की उम्मीदवार सूची में अनुभवी नेताओं और होनहार नए लोगों का मिश्रण दिखता है, जिनमें से प्रत्येक को राजस्थान में पार्टी की संभावनाओं को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करके चुना गया है। अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि देवेन्द्र झाझरिया चूरू में जीत की कोशिश करेंगे। इसके अतिरिक्त, सुमेधानंद सरस्वती को सीकर के लिए नामांकित किया गया है, और भूपेन्द्र यादव अलवर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

भाजपा ने 5 सांसदों के टिकट काट दिए हैं। बांसवाड़ा (एसटी) कनकमल कटारा की जगह महेंद्र जीत सिंह मालवीय को टिकट दिया है।

भरतपुर (एससी) से रंजीता कोली की जगह रामस्वरूप कोली को टिकट दिया है। चूरू से राहुल कस्वां का टिकट काटकर पैरा ओलिंपियन देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया है। जालोर-सिरोही से देवजी पटेल की जगह लुंबाराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। उदयपुर (एसटी) रिजर्व सीट से अर्जुनलाल मीणा की जगह मन्नालाल रावत को प्रत्याशी घोषित किया है।

अन्य उम्मीदवारों में भरतपुर के लिए रामस्वरूप कोली, जोधपुर के लिए गजेंद्र सिंह राठौड़ और नागौर के लिए ज्योति मिर्धा शामिल हैं। पीपी चौधरी पाली से, कैलाश चौधरी बाड़मेर से और महेंद्रजीत मालवीय बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। मन्नालाल रावत उदयपुर से, सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ से और ओम बिड़ला कोटा से चुनाव लड़ेंगे। झालावाड़ बारां का प्रतिनिधित्व दुष्यन्त सिंह करेंगे।

​​​​​​राजस्थान की 10 सीटों पर अब उम्मीदवारों का ऐलान बाकी है। इसमें जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, झुंझुनूं, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, करौली-धौलपुर, राजसमंद, अजमेर सीट शामिल हैं।

जैसे-जैसे राजस्थान में राजनीतिक परिदृश्य गर्म हो रहा है, भाजपा की उम्मीदवारों की सूची एक कड़े मुकाबले वाले चुनाव के लिए मंच तैयार कर रही है, जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार जीत के लिए प्रतिस्पर्धा करने और राज्य के विकास के लिए अपने दृष्टिकोण और वादों के साथ मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए तैयार है। 

पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे ये चेहरे
चूरू से पैरा ओलिंपियन देवेंद्र झाझड़िया, उदयपुर से मन्नालाल रावत और जालोर-सिरोही से लुंबाराम चौधरी पहली बार लोकसभा चुनाव में उतारे गए हैं। तीनों ने ही इससे पहले कोई चुनाव नहीं लड़ा है। भूपेंद्र यादव अभी तक राज्यसभा से सांसद तो रहे हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव वे पहली बार लड़ेंगे।

पहली सूची में, भाजपा ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी की पहली सूची में राजस्थान की 15 सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. इन 15 उम्मीदवारों में से बीजेपी ने 5 सांसदों के टिकट काट दिए हैं.

बीजेपी का लोकसभा चुनाव धमाका: पहली उम्मीदवार सूची में किसके टिकट कटे? पूरी सूची और आश्चर्यजनक बदलाव देखें: राजस्थान में भाजपा में उथल-पुथल: 5 सांसद लोकसभा की दौड़ से बाहर, नए चेहरे देखें!
राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की सूची

बीकानेर लोकसभा सीट -

अर्जुन राम मेघवाल. मेघवाल केंद्रीय मंत्री भी हैं. विधानसभा चुनाव में उनकी भूमिका काफी अहम रही. पार्टी ने उन्हें दोबारा टिकट दिया है.

चूरू लोकसभा सीट-

बीजेपी ने चूरू से मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने यहां से पैरालंपिक एथलीट देवेंद्र झाझरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है. फिलहाल राहुल कस्वां चूरू से सांसद हैं. लेकिन इलाके में उन्हें विरोध का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है.

सीकर लोकसभा सीट-

बीजेपी ने सीकर से मौजूदा सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को फिर से टिकट दिया है.

अलवर लोकसभा सीट-

बीजेपी ने अलवर सीट से उम्मीदवार बदल दिया है. बाबा बालक नाथ यहां से सांसद थे. लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी ने राजस्थान की राजनीति के लिए बाबा बालकनाथ को नियुक्त किया है. यहां से बीजेपी ने भूपेन्द्र यादव को टिकट दिया है.

भरतपुर लोकसभा सीट-

बीजेपी ने भरतपुर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद का टिकट भी काट दिया है. रंजीता कोली यहां से सांसद थीं. लेकिन इसके चलते पार्टी ने यहां से रामस्वरूप कोली को अपना उम्मीदवार बनाया है.

नागौर लोकसभा सीट -

2019 के चुनाव में नागौर सीट बीजेपी ने अपनी सहयोगी आरएलपी के लिए छोड़ दी थी. जहां से हनुमान बेनीवाल चुनाव जीतकर सांसद बने. लेकिन अब आरएलपी बीजेपी के साथ नहीं है. ऐसे में पार्टी ने यहां से ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है. ज्योति मिर्धा पहले कांग्रेस में थीं. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए थे.

पाली लोकसभा सीट-

बीजेपी ने पाली लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पीपी चौधरी को फिर से टिकट दिया है.

जोधपुर लोकसभा सीट -

बीजेपी के वरिष्ठ नेता गजेंद्र सिंह शेखावत वर्तमान में पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर से सांसद हैं. ऐसे में पार्टी ने उन्हें दोबारा टिकट दिया है. शेखावत केंद्रीय मंत्री भी हैं.

बाड़मेर लोकसभा सीट-

बाड़मेर से भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. पार्टी ने मौजूदा सांसद कैलाश चौधरी को टिकट दिया है. पिछले कुछ दिनों से उनका टिकट रद्द होने की चर्चा चल रही थी. पर ऐसा हुआ नहीं।

जालोर लोकसभा सीट-

बीजेपी ने जालोर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद देवजी पटेल का टिकट काट दिया है. यहां से रूपाराम चौधरी को टिकट दिया गया है. देवजी पटेल 2023 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे. ऐसे में उनका टिकट कटना तय माना जा रहा था.

उदयपुर लोकसभा सीट-

उदयपुर से बीजेपी ने मौजूदा सांसद कटकट मन्नालाल रावत को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां से अर्जुनलाल मीना सांसद थे. लेकिन उनका टिकट रद्द कर दिया गया है.

बांसवाड़ा लोकसभा सीट-

हाल ही में बांसवाड़ा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय बीजेपी में शामिल हुए थे. तभी से उन्हें लोकसभा टिकट दिए जाने की चर्चा चल रही थी. आज बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में मालवीया को टिकट दिया है. यहां से मौजूदा सांसद कनकमल कटारा का टिकट काट दिया गया है.

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट-

यहां से बीजेपी राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें फिर से चुनाव मैदान में उतारा है. सीपी जोशी के नेतृत्व में ही बीजेपी को विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी.

कोटा लोकसभा सीट-

कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें फिर से लोकसभा का टिकट दिया है.

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट-

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें फिर से लोकसभा का टिकट दिया है.

Must Read: भाजपा से बगावत कर कांग्रेस से मिलाया हाथ, पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को देखना पड़ा हार का मुंह

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :