मार्कशीट पर सवाल: कृषि मंत्री लालचंद कटारिया क्या फर्जी मार्कशीट से चुनाव लड़े थे

Ad

Highlights

मुद्दा उठाया है दैनिक भास्कर ने। राजस्थान के कृषि मंत्री पर शिक्षा के संबंध में गलत शपथ पत्र देने का आरोप

रायबरेली के इंटर कॉलेज, जहां से कटारिया ने 10वीं और 12वीं कक्षा की योग्यता हासिल करने का दावा किया था, ने कथित तौर पर लालचंद कटारिया के नाम से कोई छात्र होने से इनकार किया है।

जयपुर | कृषि मंत्री लालचंद कटारिया क्या फर्जी मार्कशीट से चुनाव लड़े थे। मुद्दा उठाया है दैनिक भास्कर ने। राजस्थान के कृषि मंत्री पर शिक्षा के संबंध में गलत शपथ पत्र देने का आरोप लगा है।

एक चौंकाने वाले खुलासे में यह बात सामने आई है कि राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने अपनी शैक्षणिक योग्यता के संबंध में चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे में कथित तौर पर गलत जानकारी दी है। यह विवाद विभिन्न चुनावी हलफनामों में उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में कटारिया के दावों में विसंगतियों के इर्द-गिर्द घूमता है।

2003 के विधानसभा चुनाव के दौरान आमेर निर्वाचन क्षेत्र के लिए दायर किए गए हलफनामे में, कटारिया ने कहा कि उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट (12 वीं कक्षा) की शिक्षा उत्तर प्रदेश के रायबरेली के इंटर कॉलेज से पूरी की थी। हालाँकि, 2008 के विधानसभा चुनाव में, जब उन्होंने झोटवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक हलफनामा दाखिल किया, तो उन्होंने घोषणा की कि वह केवल 10वीं कक्षा पास हैं।

कटारिया की शैक्षिक पृष्ठभूमि में इस स्पष्ट विसंगति ने गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। इन हलफनामों में समय के साथ किसी उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता का कम होना असामान्य है, क्योंकि प्रत्येक उम्मीदवार को अपनी शिक्षा, कानूनी मामलों, संपत्ति और देनदारियों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करनी होती है।

दिलचस्प बात यह है कि रायबरेली के इंटर कॉलेज, जहां से कटारिया ने 10वीं और 12वीं कक्षा की योग्यता हासिल करने का दावा किया था, ने कथित तौर पर लालचंद कटारिया के नाम से कोई छात्र होने से इनकार किया है। इस विसंगति ने मंत्री की ओर महत्वपूर्ण ध्यान और जांच आकर्षित की है।

यह देखना बाकी है कि इस घटनाक्रम का कटारिया के राजनीतिक करियर पर क्या प्रभाव पड़ेगा और क्या वह अपने चुनावी हलफनामे में इन विसंगतियों के लिए संतोषजनक स्पष्टीकरण दे पाएंगे।

Must Read: पुलिस मुख्यालय में राजस्थान और गुजरात के डीजीपी के बीच द्विपक्षीय बैठक

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :