शिक्षा मंत्री ने किया औचक निरीक्षण: जोधपुर के विद्यालयों सहित राजकीय संस्थाओं की हकीकत जानी, व्यवस्थाओं में सुधार के लिए दिए आवश्यक निर्देश

जोधपुर के विद्यालयों सहित राजकीय संस्थाओं की हकीकत जानी, व्यवस्थाओं में सुधार के लिए दिए आवश्यक निर्देश
Madan Dilawar Education Minister Meet Students
Ad

Highlights

दिलावर ने फील्ड में जाने की सूचना एवं विस्तृत विवरण की सूचना के लिए कार्यालय में मूवमेंट रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए और कहा कि कार्यालय की कार्य प्रणाली में आवश्यक सुधार के साथ ही अनुशासन की पालना सुनिश्चित हो सकेगी।

जयपुर | शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को जोधपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर विद्यालयों तथा राजकीय संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया और जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान उन्होंने विद्यालयों, पंचायत, आंगनवाड़ी केन्द्र, नंद घर आदि का निरीक्षण किया और इनसे संबंधित व्यवस्थाओं में सुधार के साथ ही उपयुक्त साफ-सफाई के निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री ने कुड़ी हाउसिंग बोर्ड,सेक्टर -2 के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण करते हुए विद्यालय भवन एवं परिसर का विस्तार से अवलोकन किया। विद्यालय भवन की आंशिक जर्जर स्थिति के चलते कुछ कक्षाओं की व्यवस्था खुले मैदान में किए जाने पर उन्होंने वस्तुस्थिति की जानकारी ली और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. धीरज कुमार सिंह एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती संतोष को निर्देश दिए कि भवन निर्माण कार्य का तकमीना बनवाकर जोधपुर विकास प्राधिकरण के साथ चर्चा कर शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें।

दिलावर ने विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं, आंगनबाड़ी केंद्र,नंद घर, शौचालय आदि का निरीक्षण किया तथा विद्यालय की साफ-सफाई की व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए ।

उन्होंने कक्षा तीसरी, ग्यारहवीं, सातवी आदि के विद्यार्थियों से सहज संवाद भी किया, बच्चों से कविताएं, पहाड़े सुने तथा पूरी आत्मीयता के साथ रोचक अंदाज में उनके सामान्य ज्ञान का परीक्षण भी किया।

शिक्षा मंत्री दिलावर ने लूणी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत संगरिया के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां उपस्थित ग्राम विकास अधिकारी एवं अन्य कार्मिकों से उनके कार्यालय के कार्यकलापों एवं प्रबन्धों आदि के बारे में जानकारी ली, उपस्थिति रजिस्टर, कार्यालय की बैठक विवरण पंजिका आदि अन्य दस्तावेजों का बारीकी से निरीक्षण किया।

दिलावर ने फील्ड में जाने की सूचना एवं विस्तृत विवरण की सूचना के लिए कार्यालय में मूवमेंट रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए और कहा कि कार्यालय की कार्य प्रणाली में आवश्यक सुधार के साथ ही अनुशासन की पालना सुनिश्चित हो सकेगी।

शिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत कार्यालय के ई-मित्र कक्ष, बैठक सभागार, सरपंच कक्ष, रिकॉर्ड रूम, शौचालय आदि का निरीक्षण किया तथा सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भदवासिया का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय परिसर के विभिन्न कक्षा कक्षों का अवलोकन किया, उपस्थिति रजिस्टर, स्टाफ रूम आदि के साथ विद्यालय की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से निरीक्षण किया।

शिक्षा मंत्री ने विद्यालय के शौचालय  की साफ सफाई पर नाराजगी जताई तथा संबंधितों को इसके लिए निर्देशित किया।

Must Read: ’मैं जिंदगी से थक चुकी हूं...’ लिखकर सहायक प्रशासनिक अधिकारी ने सबको कर दिया हैरान

पढें राज्य खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें thinQ360 App.

  • Follow us on :